script

अब रोडवेज यात्री डेबिट कार्ड से भी बनवा सकेंगे टिकट, परिचालक कर सकेंगे वीडियो रिकॉर्डिंग

locationभरतपुरPublished: Feb 24, 2019 09:26:32 pm

Submitted by:

shyamveer Singh

भरतपुर. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम जल्द ही अपने परिचालकों व यात्रियों की सुविधा के लिए टच स्क्रीन वाली एंड्रॉइड ईटीएम मशीन उपलब्ध कराने जा रहा है। अत्याधुनिक एंड्रॉइड ईटीएम मशीन तमाम सुविधाओं से लैस होगी। इस एंड्रॉइड ईटीएम मशीन से यात्री एटीएम/डेबिट कार्ड के माध्यम से भी टिकट ले सकेंगे।

bharatpur

etm

भरतपुर. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम जल्द ही अपने परिचालकों व यात्रियों की सुविधा के लिए टच स्क्रीन वाली एंड्रॉइड ईटीएम मशीन उपलब्ध कराने जा रहा है। अत्याधुनिक एंड्रॉइड ईटीएम मशीन तमाम सुविधाओं से लैस होगी। इस एंड्रॉइड ईटीएम मशीन से यात्री एटीएम/डेबिट कार्ड के माध्यम से भी टिकट ले सकेंगे। साथ ही यदि यात्रा के दौरान बस में कोई यात्री अभद्रता या टिकट लेने में आनाकानी करता है तो परिचालक एंड्रॉइड ईटीएम मशीन से ही उसकी वीडियोग्राफी भी कर सकेंगे।

इसकी तैयारियों के तहत केन्द्रीय बस स्टैण्ड पर एक एंड्रॉइड ईटीएम मशीन आई है, जिसकी ट्रायल चल रही है। साथ ही परिचालकों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उसके बाद भरतपुर व लोहागढ़ आगार को पुरानी ईटीएम मशीनों के स्थान पर करीब 125 से अधिक एंड्राइड ईटीएम मशीन उपलब्ध कराई जा सकेंगी। गौरतलब है कि अभी सभी परिचालक बटन वाली ईटीएम मशीनों से टिकट बनाते हैं। इन सभी मशीनों की अवधि पूरी हो गई है।

ऐसी होगी एंड्रॉइड ईटीएम मशीन
लोहागढ़ डिपो के भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन है। मशीन में एयरटेल व जिओ की सिम भी डाली जाएगी। इससे मशीन हैंग नहीं होगी और मशीन ऑनलाइन वाईफाई से कनेक्ट रहेंगी। इससे मशीन का पूरा डाटा ऑनलाइन सेव रहेगा। साथ ही मशीन की लोडिंग व अपलोडिंग का कार्य डिपो स्तर पर होगा। नई ईटीएम मशीनों से एटीएम/डेबिट कार्ड के माध्यम से भी टिकट बनाया जा सकेगा। मशीन में कैमरा भी उपलब्ध है, जिससे जरूरत पडऩे पर फोटो व वीडियोग्राफी भी की जा सकेगी। मशीन को मोबाइल के चार्जर से भी चार्ज किया जा सकेगा। इससे मशीन की बैटरी करीब दो-तीन दिन तक काम कर सकेगी।

20 परिचालकों को दिया प्रशिक्षण
भरतपुर और लोहागढ़ डिपो मेें बिक्स कंपनी द्वारा भरतपुर जोन इंचार्ज रवि शर्मा, भरतपुर डिपो इंजीनियर हरदयाल सिंह एवं लोहागढ़ डिपो के भूपेंद्र सिंह द्वारा सर्वर रूम में एंड्राइड ईटीएम मशीन की ट्रेनिंग दी जा रही है। अब तक दोनों डिपो के करीब 20 परिचालकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

वर्जन-
पुरानी ईटीएम मशीनों के स्थान पर नई टच स्क्रीन वाली एंड्रॉइड ईटीएम मशीन मंगाई जा रही हैं। ट्रायल के लिए एक मशीन मंगाई गई है। परिचालकों को सभी पुरानी ईटीएम मशीनों के स्थान पर नई अत्याधुनिक टच स्क्रीन वाली ईटीएम मशीनें दी जाएंगी।
– सुदीप शर्मा, मुख्य प्रबंधक, लोहागढ़ रोडवेज डिपो

ट्रेंडिंग वीडियो