scriptअब हटी बिहारीजी मंदिर निर्माण कार्य पर लगी ब्रेक | Now there is a break on the construction work of the Bihari temple | Patrika News

अब हटी बिहारीजी मंदिर निर्माण कार्य पर लगी ब्रेक

locationभरतपुरPublished: May 22, 2020 09:08:23 pm

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर. लॉक डाउन के ब्रेक ने बृज क्षेत्र के वासियों के आराध्य देव बांके बिहारी मंदिर के पुनर्निर्माण कार्य को रोक दिया था।

अब हटी बिहारीजी मंदिर निर्माण कार्य पर लगी ब्रेक

अब हटी बिहारीजी मंदिर निर्माण कार्य पर लगी ब्रेक

भरतपुर. लॉक डाउन के ब्रेक ने बृज क्षेत्र के वासियों के आराध्य देव बांके बिहारी मंदिर के पुनर्निर्माण कार्य को रोक दिया था। 59 दिन से लगे लॉक डाउन में राहत के बाद अब निर्माण कार्य पुन: शुरू हो गया है, लेकिन कार्य की गति अब कछुआ चाल रहेगी। क्योंकि, इस तालाबंदी ने कार्य को पीछे धकेल दिया है जो समय पर पूरा नहीं हो सकता।
गौरतलब है कि बीते वर्षों में गुजरात के अक्षरमधाम मंदिर की तर्ज पर बिहारीजी मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 10.30 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे। इसमें मंदिर में नृत्य मंडप, रंग मंडल, गर्भगृह और अन्य नक्काशीदार पत्थर से भव्य रूप दिया जाना है। इस पर लगभग 6 करोड़ रुपए का कार्य हो चुका है। हालांकि, कार्य पूरा होने का समय 20 जून 2020 तक था। लेकिन, लॉक डाउन में कार्य रोकना पड़ा। करीब दो महीने कार्य बंद होने से अब शुरू होने पर अधिक समय लगेगा।
गांवों में फंसा है मजदूर
इसका कारण सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करना है। वहीं मजूदर वर्ग अपने गांवों में फंसा है, जो नहीं आ सकता। अब कुछ ही मजूदर कार्य में लगे हैं जिससे स्थितियां सामान्य होते-होते कार्य कछुआ चाल से किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि देवस्थान विभाग ने करीब चार करोड़ रुपए दिए हैं, वहीं निर्माण संस्थान आरएसआरडीसी ने छह करोड़ लगा दिए हैं। जबकि, वर्क ऑर्डर 7.5 करोड़ का है।
वर्जन
-दो दिन पहले ही बिहारीजी मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है। लॉक डाउन के कारण रुक गया था। अब समय पर कैसे पूरा होगा। फिलहाल 60 फीसदी कार्य हुआ है।
एसएस मीणा, एक्सईएन आरएसआरडीसी भरतपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो