scriptOnly then will you be able to become number one... | इस बार सिटीजन वॉइस मजबूत तभी बन सकेंगे नंबर वन | Patrika News

इस बार सिटीजन वॉइस मजबूत तभी बन सकेंगे नंबर वन

-स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: कोविड से निपटने के इंतजामों के भी मिलेंगे अंक

भरतपुर

Published: March 04, 2022 10:43:31 am

भरतपुर. देशभर में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 चल रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए नगर निगम ने केंद्र सरकार की वेबसाइट पर सिटी प्रोफाइल अपलोड कर दी है। अब एक मार्च से स्वच्छता सर्वेक्षण में कौन सा शहर अपनी कसौटी पर खरा उतरता है, इसकी जांच के लिए मूल्यांकन टीमें निरीक्षण करेंगी। शहर में भी ये टीमें अब कभी भी आ सकती हैं। हालांकि शहर का निरीक्षण कब किया जाएगा, अभी इसका शेड्यूल नहीं आया है। नगर निगम ने सफाई पर अपना फोकस कर दिया है, मगर अब भी कई जगह गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। अगर शहर को स्वच्छता की कसौटी पर खरा उतारना है तो निगम की टीमों की ओर से सफाई को लेकर पूरा ध्यान देना होगा। सर्वे पूरी तरह ऑनलाइन होगा। मौके पर ही फोटो लेकर टीमें पोर्टल पर अपलोड करेंगी। युवाओं व सीनियर सिटीजन का फीडबैक भी ऑनलाइन लिया जाएगा। पहली बार 40 प्रतिशत वार्डो की बजाय सौ प्रतिशत वार्डों का मूल्यांकन किया जाएगा। इस मूल्यांकन के लिए इस बार सर्वेयर की टीम भी दोगुनी होंगी।
स्वच्छता सर्वेक्षण के अंक को इस बार छह हजार से बढ़ाकर 7500 कर दिया गया है। भरतपुर के लिए सबसे बड़ी चुनौती सिटीजन वॉइस (नागरिकों की आवाज) को मजबूत करना है, पिछले सर्वेक्षण में इसमें काफी कम नंबर मिले थे। इस माह स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम के आने की उम्मीद है। निगम अधिकारियों का कहना है कि इस बार सबसे बड़ा बदलाव यह है कि केंद्र की ओर से निगम के कार्यों की प्रतिदिन डिजिटल मॉनीटरिंग हो रही है। सिटीजन वॉइस के साथ ही 29 साल से कम उम्र के युवाओं और 60 साल से ऊपर वाले बुजुर्गों के फीडबैक को अनिवार्य रूप से महत्व दिया जाएगा। सिंगल यूज प्लास्टिक पर भी ध्यान देना होगा। बाजार में हर दुकान, ठेलों पर इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।
इस बार सिटीजन वॉइस मजबूत तभी बन सकेंगे नंबर वन
इस बार सिटीजन वॉइस मजबूत तभी बन सकेंगे नंबर वन
इस तरह निर्धारित किए गए हैं अंक

1. 2200 अंक: नागरिकों की आवाज (30 प्रतिशत)
-600 अंक सिटीजन फीडबैक: इसमें 60 साल से ऊपर आयु वर्ग और 15 से 29 साल के युवाओं से रेंडमली 10 साल पूछे जाएंगे। सीनियर सिटीजन फीडबैक पर 400 तथा युवाओं के फीडबैक पर 200 अंक निर्धारित किए गए हैं।
-550 अंक सिटीजन एंगेजमेंट: स्वाधीनता सेनानियों के सम्मान में सभी स्मारकों व पार्कों की सफाई पर 160 अंक, आत्मनिर्भर वार्ड, वोल फॉर लोकल, स्टार्टअप को बढ़ावा, स्वच्छ इनोवेटिव टेक्नोलॉजीे चैलेंज, जिंगल-मूवी के अंक निर्धारित किए गए हैं।
-400 अंक स्वच्छता ऐप के लिए निर्धारित। ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वच्छता ऐप डाउनलोड कराना है।
-350 अंक डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन: इसमें 100 अंक सार्वजनिक स्थान व फ्लायओवर के ब्यूटीफिकेशन, 150 अंक शहर के वायु को स्वच्छ रखने को किए गए प्रयासों तथा 100 अंक स्लम में रहने वाले लोगों की स्वच्छता व्यवस्था, सुंदरता और मेंटनेंस पर निर्धारित है।
-200 अंक कोरोना जैसी महामारी समेत अन्य आपदा के नियंत्रण के लिए किए गए कार्यों पर निर्धारित हैं।
-150 अंक इनोवेशन और बेस्ट प्रैक्टिस के लिए निर्धारित है।
चुनौती: शहर के लोगों से पॉजिटिव फीडबैक दिलाना। सिटीजन फीडबैक को एक जनवरी से निर्धारित समय तक संग्रह किया जाएगा। इसके छह तरीके हैं। इसमें प्रत्यक्ष, माय गर्वेंमेंट वोट फॉर योर सिटी, हेल्पलाइन 1969, क्यूआर कोड बेस्ड, स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 पोर्टल और स्वच्छता ऐप शामिल है। ज्यादा से ज्यादा स्वच्छता ऐप डाउनलोड कराना सबसे बड़ी चुनौती है।
2. 2250 अंक: प्रमाण्ीकरण (30 प्रतिशत)

-1250 अंक सेवन स्टार के (एक स्टार पर 500), तीन स्टार पर 800, पांच स्टार पर एक हजार व सात स्टार पर 1250 अंक निर्धारित।
-एक हजार अंक ओडीएफ प्लस, डबल प्लस और वॉटर प्लस पर निर्धारित।
चुनौती: सात स्टार हासिल करना।
3. 3000 अंक: सेवा स्तर प्रगति (40)

-1200 अंक प्रोसेसिंग एंड डिस्पोजल पर निर्धारित।
-900 अंक सेग्रीटेड कलेक्शन, 900 अंक सफाई मित्र सुरक्षा व प्लास्टिक कैरीबैग पर पूर्णतया प्रतिबंध।

इनका कहना है

-इस बार सिटीजन वॉइस के अंक बढ़ाए गए हैं। सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पिछले बार से स्थिति बेहतर ही होगी।
अभिजीत कुमार
मेयर, नगर निगम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं, पांच चीजें हुईं सस्ती, केरल सरकार ने भी घटाया वैट, चेक करें आपके शहर में क्या हैं दामIPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ में'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.