scriptओपीडी टिकट की दरें पूर्व की तरह 10 रुपए ही रहेंगी | OPD ticket rates will be Rs. 10 as before. | Patrika News

ओपीडी टिकट की दरें पूर्व की तरह 10 रुपए ही रहेंगी

locationभरतपुरPublished: Apr 08, 2021 12:47:11 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक में लिया निर्णय, राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग की अध्यक्षता में हुई बैठक

ओपीडी टिकट की दरें पूर्व की तरह 10 रुपए ही रहेंगी

ओपीडी टिकट की दरें पूर्व की तरह 10 रुपए ही रहेंगी

भरतपुर. राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग की अध्यक्षता में हुई। इसमें ओपीडी टिकट की दरें पूर्व की भांति 10 रुपए रखने और शेष में कुछ परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में डॉ. गर्ग ने कहा कि आरबीएम एवं जनाना चिकित्सालय में आने वाले अधिकांश रोगी गरीब एवं पिछड़े वर्गों के होते हैं ऐसी स्थिति में चिकित्सालय में विभिन्न जांचों एवं सेवाओं की दरें न्यायोचित्त एवं तर्कसंगत किया जाना आवश्यक है। उन्होंने डायलेसिस के संबंध में निर्देश दिए कि पात्र व्यक्तियों को छोडकर शेष गरीब लोगों की निशुल्क डायलेसिस करने के लिए जिला कलक्टर को अधिकृत किया गया है। वे जांच के बाद निशुल्क डायलेसिस कराने के लिये प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देंगे। उन्होंने कहा कि डायलेसिस की 24 घंटे व्यवस्था कराने के लिए आवश्यक उपाय सुनिश्चित करें और डायलेसिस वाली कम्पनी की ओर से निर्धारित मानकों के तहत कार्य नहीं करने पर उन्हें नोटिस जारी करें। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सालय में ट्रॉली पुलर्स एवं अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाएं और विद्युत एवं अन्य उपकरणों की मरम्मत के लिए वार्षिक मरम्मत कराने के लिए निजी कम्पनी के साथ अनुबंध करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जांचें चिकित्सालय में कराई जाएं और कोई चिकित्सक अथवा कार्मिक चिकित्सालय के बाहर से जांच कराने के लिए रोगी को बाध्य करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही करें। बैठक में सर्वसम्मति से ओपीडी टिकट की दरें 10 रुपए, भर्ती टिकट व प्रवेश पास के लिए 50 रुपए, आईसीयू बैड चार्ज 300 रुपए, अन्य राज्यों से आने वाले मरीजों के लिए आईसीयू व सीसीयू बैड चार्ज 750 रुपए प्रतिदिन, निशुल्क श्रेणी को छोड़कर अन्य व्यक्तियों के डायलेसिस के लिए 1200 रुपए प्रतिदिन, एमएलसी एक्सरे के लिए 50 रुपए प्रति प्लेट, एमएलसी की अतिरिक्त प्रति प्राप्ति के लिए 100 रुपए, पोस्टमार्टम प्रमाणित प्रति के लिए 200 रुपए, आम्र्स लाइसेंस के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के लिए पांच हजार रुपए, साधारण स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के लिए 150 रुपए, सभी प्रकार की मेडिकल जांचों के बाद जारी किए जाने वाले स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के लिए 300 रुपए, एबीजी जांच के लिए 200 रुपए, ईएनटी माइनर सर्जरी के लिए 50 रुपए, टूडी ईको कार्डियोग्राफी के लिए 500 रुपए, टीएमटी के लिए 300 रुपए की दरें तय की गई। चिकित्सालय के आसपास के क्षेत्र को नो-वेन्डर जोन घोषित करने और आरबीएम चिकित्सालय के पुराने भवन को ध्वस्त कर 250 बैड के नए भवन बनाने की तैयार की गई। कार्ययोजना पर भी सहमति दी गई। डॉ. गर्ग ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रोकथाम एवं रोगियों के उपचार के लिए सभी व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस पर जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज मेें 250 बैड का कोविड केयर सेंटर स्थापित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सेंटर पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। डॉ. गर्ग ने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को निर्देश दिए कि कॉलेज में मौजूद एम्बूलेंस को आरबीएम चिकित्सालय भिजवाएं ताकि इसका उपयोग रोगियों को लाने-ले जाने में किया जा सके। उन्होंने प्राचार्य को यह भी निर्देश दिए कि वे सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन करें और बिना सूचना चिकित्सालय से जाने वाले कार्मिकों के खिलाफ कार्यवाही करें। बैठक में मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की सदस्य सचिव एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जिज्ञासा साहनी, नगर निगम के आयुक्त राजेश गोयल, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रजत श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कप्तान सिंह, डॉ. मुकेश गुप्ता, डॉ. भंवर सिंह आदि उपस्थित थे।
नेत्र विभाग में यह रहेगा शुल्क

नेत्र विभाग में मेजर सर्जरी व फैको, इमल्सीफिकेश के लिए 200-200 रुपए, माइनर सर्जरी ए-स्केन बायोमेट्री के लिए 100-100 रुपए, पैरीमेट्री के लिए 200 रुपए एवं रिफलेक्शन के लिए 50 रुपए की दर तय की गई। पैथोलॉजी जांचों एसेटिक फ्ल्यूड और मैल्गीजेन्टसेल, पीवीएफ, ब्रोनिहल वास, एफएनएसी, फ्ल्यूड फोरसाइटोलॉजी, पेपस्मीयर, यूरिन फोर साइटोलॉजी के लिए 75-75 रुपए और बायोप्सी के लिए 150 रुपए की दरें निर्धारित की गई। जबकि नाक-कान-गला विभाग में मेजर सर्जरी के लिए 300 रुपए, माइनर सर्जरी व प्योरटॉन ऑयडोमैट्री के लिए 100-100 रुपए, बीरा व ओएई के लिए 150-150 रुपए, इम्पीडेंश ऑयडोमैट्री व स्पीच थैरेपी के लिए 75-75 रुपए, माइनर ओपीडी प्रोसीजर के लिए 20 रुपए और एफओएल के लिए 75 रुपए की दरें तय की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो