scriptसोशल मीडिया पर लाइक्स के लिए एके-47 से लेकर देशी कट्टे का खुलेआम प्रदर्शन | Opening of AK-47 to native kattas for likes on social media | Patrika News

सोशल मीडिया पर लाइक्स के लिए एके-47 से लेकर देशी कट्टे का खुलेआम प्रदर्शन

locationभरतपुरPublished: Feb 23, 2020 12:08:03 am

Submitted by:

rohit sharma

सोशल मीडिया में इन दिनों लाइक के लिए हथियारों का खुलेआम प्रदर्शन हो रहा है। जिले में सोशल मीडिया ग्रुप और व्यक्तिगत पेजों पर लोगों ने हथियारों के साथ पोस्ट डाल रखी हंै।

सोशल मीडिया पर लाइक्स के लिए एके-47 से लेकर देशी कट्टे का खुलेआम प्रदर्शन

सोशल मीडिया पर लाइक्स के लिए एके-47 से लेकर देशी कट्टे का खुलेआम प्रदर्शन

भरतपुर. सोशल मीडिया में इन दिनों लाइक के लिए हथियारों का खुलेआम प्रदर्शन हो रहा है। जिले में सोशल मीडिया ग्रुप और व्यक्तिगत पेजों पर लोगों ने हथियारों के साथ पोस्ट डाल रखी हंै। इसमें एके-47 जैसा हथियार भी शामिल है। इसमें अधिकतर हथियार अवैध हैं। वहीं, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक की ओर से सोशल मीडिया पर हथियार समेत पोस्ट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश हैं। लेकिन इसके बाद भी पुलिस सोशल मीडिया में प्रतिदिन इस तरह की पोस्ट करने वालों के खिलाफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा और न ही मॉनीटरिंग हो रही।

हालांकि, इससे पहले पुलिस ने जिले में सोशल मीडिया में हुई कुछ हथियारों की पोस्ट पर कार्रवाई की गई थी लेकिन ये उन ही प्रकरणों में हुई जो मीडिया में सामने आई या फिर लोगों ने पुलिस अधिकारियों को शिकायत की थी। पुलिस की ओर से स्वयं की ओर से इस तरह की पोस्टों को लेकर कार्रवाई नहीं करने से अब सोशल मीडिया में हथियारों के साथ पोस्ट डालने वालों की संख्या लगातार बढ़ी है। पत्रिका में इसकी जांच की तो करीब दो दर्जन से अधिक पेजों पर हथियार की पोस्ट डली मिली। विशेष बात ये है कि एके-47 जैसे हथियार की पोस्ट डालने वाले शख्स पर हथियार कैसे आया। ये गंभीर मामला है लेकिन अभी तक संबंधित के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

किसी ने बच्चे तो दोस्त के साथ डाली पोस्ट

सोशल मीडिया में पोस्ट डालने वालों ने अलग-अलग अंदाज में हथियार के साथ पोस्ट कर रही है। इसमें कुछ लोगों ने छोटे बच्चों को हथियार देकर पोस्ट डाल रखी है। वहीं, किसी ने अपने दोस्त या ग्रुप के साथ फोटो पोस्ट कर रखी है। जबकि किसी ने पार्क और पहाड़ी इलाके में जाकर बकायदा फोटोशूट कराया है।

देशी पिस्टल व 315 बोर के साथ ज्यादा पोस्ट

पोस्टों में ज्यादातर हथियार देशी पिस्टल और 315 बोर जैसा हथियार अधिक हैं। इसमें ज्यादातर अवैध हथियार हैं। वहीं, दोनाली और 12 बोर की बंदूक भी शामिल है। इनमें एक युवक ने तो हथियारों का जखीरा तक डाल रखा है। उक्त व्यक्ति ने कई हथियार व कारतूस के साथ फोटो डाल रखे हैं।

एडीजी पहले ही दे चुके हैं निर्देश

सोशल मीडिया पर हथियार समेत पोस्ट करने के मामले में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक की ओर से गत 3 अक्टूबर 2019 को आदेश जारी किया था। इसमें स्पष्ट लिखा था कि आर्थिक अपराधों में वृद्धि हुई है और अवैध शराब, खनन, मादक पदार्थों की तस्करी तथा गैर कानूनी धंधे भी पनपे हैं, जो क्षेत्र में अपने प्रभाव के लिए सोशल मीडिया में वीडियो अपलोड करते हैं। जिससे इनका भय और बढ़ता है। इस प्रचार प्रसार के जरिए इनका ध्येय अवैध धन वसूलना होता है। जिसे रोका जाना आवश्यक है।

अभय कमाण्ड की मॉनीटरिंग हो रही फेल

इस तरह की पोस्ट डालने वाले और सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट शेयर करने वालों पर अभय कमाण्ड में एक अलग से विंग बना रखी है, जो इन पर नजर रखेगी। लेकिन भरतपुर में अभय कमाण्ड की इस तरह की पोस्ट डालने व शेयर करने वालों पर कोई ध्यान नहीं है। वह केवल सीसीटीवी कैमरे तक ही सीमित हो रह गई है। वहीं, ये सीसीटीवी कैमरे भी अभी तक शहर में हुए गंभीर अपराधों में अपनी उपयोगिता साबित नहीं कर पाए हैं।

35 देशी पिस्टल व 7 हजार में कट्टा

जिले में अवैध हथियार के लिए मेवात के कुछ इलाके बदनाम है। वहीं, उत्तरप्रदेश से जुड़े कुछ इलाकों में अवैध हथियारों की तस्करी होती है। इसके अलावा पड़ोसी जिले मथुरा जिले के बरसाना के हाथिया, आगरा, धौलपुर, मध्यप्रदेश का मुरैना, हरियाणा का नूंह मेवात से तस्करी होती होती है। अवैध हथियार में देशी पिस्टल करीब 30 से 35 और देशी कट्टा 315 बोर का 5 से 7 हजार रुपए में इन इलाकों से मिल रहा है। वहीं, 315 बोर का कारतूस करीब 150 रुपए में आ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो