126 दिन बाद खुले जिम व योग केंद्र, प्रवेश से पहले करानी होगी ऑक्सीजन के स्तर की जांच

-जिलेभर के जिम संचालक कर रहे थे खोलने की मांग

By: Meghshyam Parashar

Updated: 05 Aug 2020, 09:19 AM IST

भरतपुर. अनलॉक थ्री में मिली छूट के बाद जिले में पांच अगस्त से जिम व योग केंद्र खुल सकेंगे। इस संबंध में मानव संसाधन मंत्रालय और आपदा प्रबंधन मंत्रालय के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से भी जिम व योग केंद्र खोलने की स्वीकृति दी जा चुकी है। कंटेंमेंट जोन के बाहर सामाजिक दूरी तथा मास्क के प्रयोग के साथ गतिविधियां सामान्य रहेंगी लेकिन कंटेनमेंट जोन में एहतियात के तौर पर प्रतिबंध पूर्व की तरह ही रहेंगे। स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थाएं और कोचिंग सेंटर 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। जिम व योग केंद्र 24 मार्च से बंद हैं। सरकार ने अनलॉक थ्री में इन स्थलों को शर्तों पर फिर से शुरू करने की छूट प्रदान की है। यह स्थल आम व्यक्ति के लिए पांच अगस्त से खोले जाएंगे। सरकार की हिदायतों अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय, राज्य, जिला, सब डिवीजन, म्यूनिसिपल, पंचायत स्तर पर सोशल दूरी बनाए रखते हुए समारोह आयोजित किए जा सकेंगे। कोविड-19 महामारी से संक्रमित व्यक्ति मिलने पर प्रशासन जरुरत के अनुरूप कंटेनमेंट जोन बनाएगा। कंटेनमेंट जोन में केवल जरूरी गतिविधियां ही की जा सकेंगी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति संबंधित विभाग की ओर से की जाएगी। जिले में सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, एकेडमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आदि बड़े आयोजन नहीं होंगे।

अनलॉक-3 में इन नियमों का पालन करना होगा अति आवश्यक

-नागरिकों के लिए सोशल दूरी बनाए रखना जरूरी है।
-मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य रहेगा। किसी भी जगह पर भीड़ एकत्रित नहीं की जा सकेगी।
-शादी-समारोह में 50 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकते।
-किसी भी व्यक्ति की मृत्यु पर अंतिम यात्रा में 20 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं।
-सार्वजनिक स्थानों पर गुटका, पान, तंबाकू का सेवन व थूकना मना रहेगा।
-निर्देशों की उल्लंघना करने पर नियमानुसार कानूनी कार्रवाई और जुर्माना लगाया जाएगा।

जिम में ये बरतीं जाएंगी एहतियात

-जिम में सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए मशीन से मशीन की दूरी पांच फुट की गई है, जबकि पहले एक से दो फुट की दूरी थी।
-जिम में सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए जरूरी मशीनों को रखा गया है। जिन मशीनों की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती वे मशीनें हटानी होंगी।
-दूसरी शिफ्ट होने से पहले जिम को सैनिटाइज किया जाएगा।
-गेट पर ही एक व्यक्ति सैनिटाइजर से आने वालों के हाथ साफ कराएगा।


-सिर्फ बिना लक्षण वाले लोगो को ही जिम परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, जहां तक संभव हो कसरत करते वक्त फेस शील्ड पहननी होगी और जिम में उपकरणों का इस्तेमाल करने से पहले ऑक्सीजन के स्तर की जांच करनी होगी। जिम संचालकों, परिसर के अंदर प्रति व्यक्ति चार वर्गमीटर स्थान के अनुसार योजना बनाकर एक्सरसाइज कराएं। जिम उपकरणों का इस्तेमाल करने से पहले व्यक्ति की पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन के स्तर की जांच की जाएगी। जिनका ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल 95 फीसदी से कम होगा उसे एक्सरसाइज करने की अनुमति नही दी जाएगी।
राहुल मदेरणा
सचिव, भरतपुर जिम एसोसिएशन

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned