पुलिस थाने भी हुए सूने, ड्यूटी पर ज्यादातर स्टाफ

भरतपुर. देशभर में चल रहे लॉक डाउन के चलते पुलिस महकमे की इन दिनों जिम्मेदारी अधिक बढ़ गई है।

By: rohit sharma

Published: 28 Mar 2020, 06:39 PM IST

भरतपुर. देशभर में चल रहे लॉक डाउन के चलते पुलिस महकमे की इन दिनों जिम्मेदारी अधिक बढ़ गई है। विशेष कर कोरोना वायरस की चपेट में आने से अन्य लोगों को बचाने के लिए पुलिसकर्मी इन दिनों दिन-रात ड्यूटी पर हैं। ये कर्मवीर अपने इलाके में किसी योद्धा की तरह कार्य कर रहे हैं। ड्यूटी के चलते इन दिनों जिले के पुलिस थानों में न के बराबर स्टाफ बचा है। अधिकतर स्टाफ फील्ड में अलग-अलग स्थानों पर मोर्चा संभाले हुए हैं।

इसमें शहर और बॉर्डर से सटे पुलिस थाने का स्टाफ खासा व्यस्त है। इनका ज्यादातर समय थाने से बाहर लॉक डाउन की पालना कराने में निकल रहा है। जिले में महिला पुलिस थाना समेत 27 पुलिस थाने हैं। इसके अलावा 46 पुलिस चौकी हैं।

पुलिस थानों का स्टाफ अपने इलाके में चिह्नित स्थानों पर लगातार ड्यूटी में व्यस्त है। पुलिस कर्मी लोगों को बाहर नहीं निकलने की अपील कर रहे हैं। खरीदारी के दौरान एक ही स्थान पर अधिक लोगों के आ जाने पर उन्हें खासा संयम के साथ इन्हें सोशल डिस्टेसिंग को लेकर सचेत किया जा रहा है। कई स्थानों पर बेरिकेड्स लगाकर दुपहिया वाहना चालकों को रोका जा रहा है।

पुलिस थानों में इन दिनों गिना चुना स्टाफ बचा हुआ है। लॉक डाउन की पालना कराने के लिए अधिकतर स्टाफ ड्यूटी पर है। थानों में हैड मॉर्रर और संतरी आदि ही बचे हैं। इसमें वायलैस सेट पर एक पुलिसकर्मी सतर्क बना हुआ है और वह थाना क्षेत्र और कंट्रोल के मैसेजों को आदान-प्रदान कर रहा है। शहर के व्यस्त थानों में मथुरा गेट थाना प्रभारी राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि अधिकतर वक्त थाने के बाहर निकल रहा है। लोगों को समझाइश करने और खरीदारी के समय के दौरान स्टाफ को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। लोग वाहन लेकर आ जाते हैं, जिससे समस्या आ रही है। स्टाफ को फुर्सत कम मिल रही है।

rohit sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned