scriptअब डाकघरों में शुरू होगी ई-मित्र सेवा | Post offices will now start e-friends service | Patrika News

अब डाकघरों में शुरू होगी ई-मित्र सेवा

locationभरतपुरPublished: Dec 22, 2015 11:25:00 pm

सुविधाओं के मद्देनजर डाक विभाग बैंकिंग, बचत खाता,पत्र व्यवहार की सेवा के अतिरिक्त अब ई-मित्र की सेवा भी

bharatpur

bharatpur

भरतपुर।सुविधाओं के मद्देनजर डाक विभाग बैंकिंग, बचत खाता,पत्र व्यवहार की सेवा के अतिरिक्त अब ई-मित्र की सेवा भी शीघ्र प्रारम्भ करने जा रहा है। डाक विभाग में ई-मित्र सेवा शुरू होने से आमजन को सरकार की ओर से निर्धारित शुल्क पर ही तमाम सेवाओं का लाभ एक छत के नीचे ही मिल सकेगा। इसके लिए विभाग का राज्य सरकार से करार हो चुका है, जिसमें विभाग का उद्देश्य आमजन को ऑनलाइन व बिल संबंधी कार्यों के लिएदूसरे स्थानों पर जाकर मुहं मांगी कीमतों से निजात दिलाना है ताकि सरकार द्वारा तय शुल्क में उनके कार्य आसानी से हो सकें।

इस माह शुरू होगी सेवा : राज्य में सर्व प्रथम जयपुर के जीपीओ में 6 दिसम्बर 2015 को ई-मित्र सेवा लागू हुई। इसके पश्चात 17 दिसम्बर को इसके संचालन के आदेश प्रधान डाकघर भरतपुर को मिले। जिसे, प्रधान डाकघर भरतपुर और डीग मंडल डाकघर में 28 दिसम्बर को प्रारम्भ कर दिया जाएगा।

जयपुर में प्रशिक्षण शुरू: इसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं, जिसे काउंटर खोलकर शुरू कर दिया जाएगा। इससे पूर्व विभाग ने ई-मित्र के संचालन के लिए आदेशासनुसार तीन कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए जयपुर भेज दिया है। इन्हें एक दिवसीय प्रशिक्षण में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।

ये होंगी सुविधाएं : मोबाइल कम्पनियों के प्रीपेड -पोस्टपेड, टेलीमीडिया, बीएसएनएल लैंड बिल, डब्ल्यूएलएल बिल पेमेंट, प्रीपेड रिचार्ज, मोबाइल बिल पेमेंट, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उत्तर पुस्तिका प्रतिलिपि शुल्क, रिटोटलिंग फीस, स्कूलों के वर्ष 2015 के परीक्षा शुल्क, स्कूल समयबद्धता शुल्क के अलावा बिजली व पानी के बिल भी जमा करा सकेंगे।

सरकार तय करेगी शुल्क : तय मानकों के अनुरूप डाक विभाग को अलग से कमीशन दिया जाएगा। इसके अलावा बिल जमा कराने आने वाले लोगों से शुल्क लिया जाएगा, जिसका निर्धारण सरकार तय करेगी। इसके अन्तर्गत प्रथम चरण में मुख्य डाकघरों में एक काउंटर पर आमजन अपने बिल जमा करा सकेगा।


मुख्य डाकघरों में ई-मित्र सेवा इस माह शुरू होगी, जिससे आमजन मुहं मांगी कीमतें देने से बच सके। इसका शुल्क भी रियायती होगा, जिसे सरकार तय करेगी। फिलहाल ये सेवा प्रधान डाकघर भरतपुर व मंडल डीग में शुरू होगी। बीएल वर्मा सहायक अधीक्षक, मुख्यालय डाकघर भरतपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो