script

किन्नर नीतू मौसी ने कराई 10 बेटियां की शादी, पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल

locationभरतपुरPublished: Dec 05, 2020 03:29:29 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-नौ वर्ष में 90 गरीब बेटियों की करा चुकी है शादी, हर वर्ष सामूहिक विवाह सम्मेलन का ले रखा है प्रण

किन्नर नीतू मौसी ने कराई 10 बेटियां की शादी, पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल

किन्नर नीतू मौसी ने कराई 10 बेटियां की शादी, पेश की सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल

भरतपुर. किन्नर नीतू मौसी ने शुक्रवार को सामूहिक विवाह समारोह में 10 गरीब बेटियों की शादी कराई। जहां समारोह स्थल पर एक ओर मंडप में हिंदू रीति-रिवाज के साथ सात बेटियां की शादी कराई जा रही थी तो दूसरी ओर तीन मुस्लिम बेटियों का निकाह कराया गया। किन्नर नीतू मौसी नौ वर्ष में अब तक 90 गरीब लड़कियों की शादी करा चुकी है।
शहर के एक मैरिज होम में हुए कार्यक्रम में 10 गरीब लड़कियों की शादी नीतू मौसी ने कराई। जहां सभी वधुओं के लिए शादी का पूरा सामान व सोने के आभूषण भी दिए गए और इन दस में से तीन मुस्लिम व सात हिन्दू है लेकिन एक ही मंडप के नीचे शादी संपन्न कराई गई। किन्नरों की इस अनूठी पहल ने न केवल हिन्दू मुस्लिम एकता को बल्कि सभी जाति व धर्मों में भाईचारे का संदेश दिया है। 66 वर्षीय किन्नर नीतू मौसी ने बताया कि शादी के बाद भी बेटियों के ससुराल में जाने के बाद भी उनका ख्याल रखती है और लगातार उनके सभी नेग पूरे करती है। ससुराल में बेटी सुखी है या नहीं इस बात का भी ध्यान रखा जाता है। आज 10 बेटियों की शादी कराई जा रही है इसमे सभी के लिए पूरा सामान भी दिया है और बाराती व घरातियों के लिए दावत का इंतजाम किया गया। विवाह समारोह में बेटियों का कन्यादान करने के लिए बड़ी संख्या में शहर के लोग भी विवाह स्थल पहुंचे।
खुद उठाती है सामूहिक विवाह समारोह का व्यय

इस शादी समारोह में लाखों रुपए खर्च आता है लेकिन शादी के इस खर्च को खुद नीतू मौसी उठाती है। किसी से कुछ भी सहायता नहीं लेती है। कोरोना गाइड लाइन की पालना करते हुए वर और वधु पक्ष की ओर से सिर्फ दो-दो परिजन बुलाए गए है। उन्होंने कहा कि उनका किन्नर परिवार साल भर शहर में घर-घर जाकर जितनी भी बधाई लेता है, उस पूरी राशि को उसी साल के अंत में गरीब बेटियों की शादी कराकर खर्च कर दिया जाता है। यहां एक ही मंडप में हिन्दू-मुस्लिम बेटियों की शादी की जाती है और यह एक गंगा यमुना की तहजीब की तरह एकता व प्रेम की मिसाल भी है। किन्नर नीतू मौसी को शहरवासियों ने नगर निगम के पार्षद का चुनाव भी लड़ाया था जहां भाजपा ने उनको टिकट भी दे दिया और वह नगर निगम के वार्ड 29 से पार्षद रह चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो