scriptरब ने बना दी जोड़ी…नाटा कद, उम्मीदें आसमानी | Rab Ne Bana Di Jodi...short stature, sky high expectations | Patrika News

रब ने बना दी जोड़ी…नाटा कद, उम्मीदें आसमानी

locationभरतपुरPublished: May 03, 2023 04:40:35 pm

Submitted by:

Gaurav

Rab Ne Bana Di Jodi…short stature, sky high expectations

रब ने बना दी जोड़ी...नाटा कद, उम्मीदें आसमानी

रब ने बना दी जोड़ी…नाटा कद, उम्मीदें आसमानी


अनोखी जोड़ी है डीग निवासी पुष्पेन्द्र एवं जमुना की
भरतपुर . कद नाटा था, सो शादी का ख्याल भी बेमानी सा लगता था। ईश्वर ने ऊंचाई में कम दी, लेकिन कलाकारी बेशुमार दी। कलाकारी की बदौलत खामियां भी खूबी में बदल गईं। बचपन का शौक स्टेज तक पहुंचा तो यह आजीविका का साधन भी बना। मंच ने ही मुझे हमसफर दिया। आज मेरे जैसा जीवनसाथी पाकर मेरी ङ्क्षजदगी बहुत खुशहाल है। यह कहना है डीग निवासी पुष्पेन्द्र सैनी का।

पुष्पेन्द्र ने बताया कि नाटा कद होने के कारण मैं हमेशा लोगों की द्मनजरद्य में रहा। इसी चीज ने मेरा नजरिया बदला तो मैं मंच तक जा पहुंचा। कई मर्तबा यह लगता था कि कम ऊंचाई कहीं बाधा नहीं बने, लेकिन इस कमी ने मुझे मंच पर खूब ऊंचाई दी। कम ऊंचाई की वजह से मेरा नृत्य भी लोगों को भाया। पुष्पेन्द्र ने बताया कि एक बार मैं मंच पर नृत्य कर रहा था। इसी दौरान अजमेर के एक व्यक्ति ने मेरी कलाकारी देखी, जो उसे खूब भाई। उनकी बहन भी मेरे जैसे ही कद की थी। मेरी कलाकारी भायी तो उन्होंने अपनी बहन से विवाह करने का प्रस्ताव रख दिया। बस, यहीं से मेरी ङ्क्षजदगी में खुशियों का प्रवाह हो गया।

पुष्पेन्द्र ने कहा कि ठहरी सी ङ्क्षजदगी में मेरी जीवनसंगिनी जमुना सैनी ने बहाव ला दिया। जमुना देवी अजमेर की रहने वाली हैं। दंपती के एक साढ़े चार माह का बेटा है। पुष्पेन्द्र कहते हैं कि भले ही हाइट कम है, लेकिन हमारे हौसले आसमानी है। यही कद हमें एक दिन बहुत ऊंचाई पर लेकर जाएगा।

छह देश घूम चुके हैं पुष्पेन्द्र सैनी
पुष्पेन्द्र ने बताया कि कलाकारी की बदौलत वह अब तक छह देश घूम चुके हैं। वह अमेरिका, अफ्रीका, वेस्टेंडीज, पेरिस, स्पेन एवं मॉरीसस घूम चुके हैं। पुष्पेन्द्र कहते हैं कि अभी जीवन की शुरुआत है। कई बार हमें देखने के लिए लोगों का हुजूम लग जाता है। पहले तो यह अखरता था, लेकिन अब यह जीवन का हिस्सा बन चुका है। मुझे छोटी हाइट ने बहुत ऊंचाईयां दी हैं।

अच्छी नजर से देखें लोग…
पुष्पेन्द्र कहते हैं कि कई बार लोग मुझे और मेरी पत्नी को देखते ही वीडियो बनाना शुरू कर देते हैं। कई बार यह बहुत अखरता है। हम चाहें अस्पताल में हों या अन्य कहीं बहुत जरूरी काम से, लोग बिना समय और स्थान देखे वीडियो बनाते हैं, जो कई बार कष्ट देता है। हमारी ऊंचाई ईश्वर की देन है। इसमें किसी व्यक्ति का दोष नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि लोग हमें हर जगह अच्छी नजर से देखें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो