scriptराधा-रानी ब्रज यात्रा शुरू, इस बार 30 दिन की होगा पद यात्रा | Radha-Rani Braj Yatra begins, this time it will be a 30-day Pad Yatra | Patrika News

राधा-रानी ब्रज यात्रा शुरू, इस बार 30 दिन की होगा पद यात्रा

locationभरतपुरPublished: Oct 19, 2021 11:46:04 pm

Submitted by:

rohit sharma

मथुरा इलाके के गहवरवन बरसाना मान मन्दिर के संत रमेश बाबा ने सैंकड़ों भक्तों को संकल्प दिलाकर ब्रज की चौरासी कोस पद यात्रा को राधारानी की आरती उतारकर रवाना किया।

राधा-रानी ब्रज यात्रा शुरू, इस बार 30 दिन की होगा पद यात्रा

राधा-रानी ब्रज यात्रा शुरू, इस बार 30 दिन की होगा पद यात्रा

भरतपुर. मथुरा इलाके के गहवरवन बरसाना मान मन्दिर के संत रमेश बाबा ने सैंकड़ों भक्तों को संकल्प दिलाकर ब्रज की चौरासी कोस पद यात्रा को राधारानी की आरती उतारकर रवाना किया। यह पदयात्रा अबकी बार चालीस दिन की ना होकर मात्र तीस दिन की यात्रा होगी। यह ब्रज चौरासी कोस पदयात्रा अगले नवम्बर माह में कामां में आएगी।
मान मन्दिर के कार्यकारी अध्यक्ष राधाकान्त शास्त्री ने बताया कि यात्रियों ने मानगढ़, दानगढ़, भानुगढ़, विलासगढ़ व महेश्वरी दोहिनी कुण्डए माता गोशाला के दर्शन किए। यात्रा में सतत हरिनाम संकीर्तन व ब्रज देवियों का नृत्य यात्रियों को अपार सुख व शांति प्रदान करता है। उन्होंने यह भी बताया कि ब्रज के परम आराध्य पर्वत कनकाचल व आदिबद्री को खनन मुक्त कर संरक्षित वन घोषित कराने के लिए लंबे समय से चल रहे संघर्ष के उपरांत राजस्थान सरकार द्वारा दोनों पर्वतों को संरक्षित वन घोषित करने का निर्णय ले लिया है। शीघ्र ही दोनों पर्वत पूर्ण रूप से खनन मुक्त हो जाएंगे। इस बार की वार्षिक ब्रज चौरासी कोस यात्रा एक विजय उत्सव के रूप में भी निकाली जाएगी। क्योंकि ब्रजवासियों व साधु संतों द्वारा एक लंबे संघर्ष के बाद ब्रज के महत्वपूर्ण पर्वत कनकाचल व आदिबद्री अब पूर्णता सुरक्षित व सरंक्षित होंगे। उन्होंने बताया कि इस चौरासी कोस पदयात्रा में करीब पन्द्रह से बीस हजार यात्री सम्मिलित होते हैं । यात्रा के सह संयोजक ब्रजदास ने बताया कि कोरोना महामारी व अन्य बीमारियों की प्रशासनिक प्रतिबद्धता के कारण इस वर्ष यह यात्रा चालीस दिवस के स्थान पर तीस दिवस की होगी। जिसमें ब्रज चौरासी कोस की परिक्रमा करते हुए ब्रज के समस्त तीर्थ स्थलों व लीलास्थलियों का दर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर तक का पड़ाव बरसाना में है। इसके बाद यात्रा का पड़ाव नंदगांव में डाला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो