script‘रेल हैल्थ कोटा एप’ से इमरजेंसी बटन दबाते ही यात्रियों को मिलेगी सुविधा, इस तरह करेगा काम | Rail Health Kota- Android App for Medical Healthcare | Patrika News

‘रेल हैल्थ कोटा एप’ से इमरजेंसी बटन दबाते ही यात्रियों को मिलेगी सुविधा, इस तरह करेगा काम

locationभरतपुरPublished: Feb 09, 2018 01:10:56 pm

Submitted by:

santosh

कोटा रेल मण्डल से गुजरने वाली ट्रेनों के यात्रियों को अब आपात स्थिति में चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी।

teachers Special train

ट्रेन

भरतपुर। कोटा रेल मण्डल से गुजरने वाली ट्रेनों के यात्रियों को अब आपात स्थिति में चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। यात्रियों को अब टीटीई और अन्य रेलवेकर्मी का इतंजार नहीं करना पड़ेगा। यात्री ‘रेल हैल्थ कोटा’ एप की मदद से सीधे सूचना दे सकेंगे। एप में मौजूद आपात बटन का इस्तेमाल करने पर बीमार यात्री को दूसरे स्टेशन पर चिकित्सकीय सुविधा मिल सकेगी। यह एप विशेष कर सामान्य कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।
इन कोच में टीटीई नहीं होता है, जिससे बीमार मरीज को ट्रेन के दूसरे स्टेशन पर रुकने का इतंजार करना पड़ता है। इस एन्ड्रायड ‘एप’ का गुरुवार को पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर जोन के महाप्रबंधक गिरीश पिल्लई ने यहां भरतपुर स्वास्थ्य केन्द्र इकाई पर आयोजित प्रदर्शनी में शुभारंभ किया। मण्डल चिकित्साधिकारी डॉ.सतीश मित्तल ने बताया कि एप को जयपुर जीईआरसी फाउण्डेशन कॉलेज के छात्र सुमित मित्तल, पंकज माहेश्वरी व दीक्षा ने तैयार किया है। भारतीय रेलवे में चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराने के लिए इस तरह का यह पहला ‘एप’ है।
यूं काम करेगा ‘एप’
यात्री को प्ले स्टोर से पहले ‘रेल हैल्थ कोटा’ एप डाउनलोड करना होगा। एप में इमरजेंसी बटन क्लिक करना होगा। उसके बाद नेक्स्ट पेज पर कोटा कंट्रोल नम्बर के डायल पैड कॉल जाएगी। जिस पर संबंधित अधिकारी कॉल रिसीव करेगा और मरीज से समस्या पूछेगा। उसके बाद दूसरे स्टेशन पर उसे मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अभी इस एप से केवल कोटा मण्डल से गुजरने वाले यात्री ही लाभ उठा सकेंगे।
सफल रहने पर जोन में होगी शुरुआत
डॉ.सतीश मित्तल ने बताया कि ‘रेल हैल्थ कोटा’ एप के सफल होने पर इसको जबलपुर जोन के भोपाल व जबलपुर रेल मण्डल में भी शुरू किया जाएगा। साथ ही भविष्य में एप में सुधार कर उसमें पीएनआर, टिकट नम्बर व क्लास का भी ऑप्शन दिया जाएगा, जिससे यात्री मैसेज भी भेज सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो