scriptकामां-पहाड़ी इलाके में बरसात, केवलादेव में आया पानी | Rainfall in Kaman-Pahadi area, water coming to Keoladeo | Patrika News

कामां-पहाड़ी इलाके में बरसात, केवलादेव में आया पानी

locationभरतपुरPublished: Aug 04, 2019 01:56:13 pm

Submitted by:

rohit sharma

मानसूनी बरसात नहीं होने से पानी किल्लत से जूझ रहे केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के लिए शनिवार का दिन राहत की खबर लेकर आया।

bharatpur

Keoladeo

भरतपुर.मानसूनी बरसात नहीं होने से पानी किल्लत से जूझ रहे केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के लिए शनिवार का दिन राहत की खबर लेकर आया। जिले के कामां व पहाड़ी इलाके में हुई बरसात से गोवर्धन कैनाल में आया पानी भरतपुर के घना तक पहुंच गया। पानी दोपहर करीब बारह बजे बाद घना में जाटौली कैनाल के जरिए प्रवेश किया। इस पानी को फिलहाल उद्यान के ‘बीÓ ब्लॉक में लिया जा रहा है। पानी की स्थिति पर घना के अधिकारी नजर बनाए हुए हैं।

घना निदेशक डॉ.अजीत ऊचोई ने बताया कि मेवात इलाके में हुई बरसात से गोवर्धन कैनाल में पानी आया है। यह पानी दोपहर में जाटौली कैनाल के रास्ते केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश कर गया। पानी लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि अभी पानी को ‘बीÓ ब्लॉक में लिया जा रहा है। इस ब्लॉक में ज्यादातर पक्षी ठहराव किए हुए हैं। इससे पहले चंबल लिफ्ट परियोजना से करीब 7 एमसीएफटी पानी घना में छोड़ा जा चुका है। यह पानी ‘डीÓ ब्लॉक में लिया गया है। गौरतलब रहे कि घना को हर साल करीब 550 एफसीएफटी पानी की आवश्यकता है। यह पानी मानसूनी बरसात और चंबल लिफ्ट व गोवर्धन कैनाल से मिलता है। लेकिन इस बार मानसूनी बरसात नहीं होने से घना का ज्यादातर हिस्सा सूखा पड़ा है और विंटर सीजन पर खतरा मंडरा रहा है। गोवर्धन कैनाल से कुछ दिन अगर पानी जारी रहा तो संकट के बादल दूर होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो