scriptअब किसान घर बैठे उठा सकेंगे कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन व कृषि विपणन योजना का लाभ | Raj Kisan Facilitation platform | Patrika News

अब किसान घर बैठे उठा सकेंगे कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन व कृषि विपणन योजना का लाभ

locationभरतपुरPublished: May 25, 2023 08:58:59 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

– राज किसान सुविधा पर मिलेगा चारों विभागों का एकीकृत प्लेटफार्म

अब किसान घर बैठे उठा सकेंगे कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन व कृषि विपणन योजना का लाभ

अब किसान घर बैठे उठा सकेंगे कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन व कृषि विपणन योजना का लाभ

भरतपुर. अभी तक किसानों को सरकार की किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए ई-मित्र या सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता था, लेकिन राज किसान सुविधा पर किसानों को एक साथ चार विभागों की सभी योजनाओं का जानकारी एवं उनके लाभों के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी। एक बार राज किसान सुविधा को डाउनलोड करने के बाद किसान घर बैठे ही सभी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकेंगे।
कृषि विभाग सूत्रों के अनुसार राज किसान सुविधा किसानों के लिए चारों विभागों की योजनाओं का एक प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। जनाधार कार्ड के माध्यम से एक बार किसान इसे डाउनलोड कर लेंगे तो उन्हें किसी भी योजना के लिए ना तो कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ेंगे और ना ई-मित्रों को अतिरिक्त रुपए देकर पंजीकरण कराना होगा। क्योंकि इस पर सभी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी एवं उनके लाभों के बारे में किसान घर बैठे ही एक क्लिक पर जान सकेंगे।
संभाग में अलवर अव्वल
राज किसान सुविधा एप डाउनलोड कर लॉगिंग करने के मामले में अलवर प्रथम व भरतपुर दूसरे स्थान पर है। अलवर में अभी तक 174 शिविरों में 2316 किसानों ने इस एप को लॉगिंग किया है। इसी प्रकार भरतपुर में 128 शिविर में 747 किसानों ने, धौलपुर में 60 शिविरों में 238, करौली में 79 शिविरों में 907 एवं सवाईमाधोपुर में 95 शिविरों में 856 किसानों ने ऑनलाइन लॉगिंग की है। प्रति शिविर में 300 किसानों को राज किसान सुविधा एप डाउनलोड कर लॉगिंग करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। फिलहाल यह संख्या लक्ष्य के अनुसार नहीं है।
कृषि विभाग के अतिरिक्त निदेशक देशराज सिंह के अनुसार एक साथ चारों विभागों की जानकारी एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होने से किसानों को फायदा होगा। इस एप के डाउनलोड करने के बाद किसानों को सरकारी कार्यालय एवं ई-मित्रों के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे। उन्हे सभी योजनाओं के बारे में एवं उनकी जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी। सरकार की ओर से यह अच्छी सुविधा है, जिसका लाभ लेने के लिए किसानों को यह एप डाउनलोड करनी चाहिए।
इन योजनाओं का मिलेगा लाभ
कृषि उद्यानिकी, पशुपालन एवं कृषि विपणन से सम्बंधित योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी। विभागीय योजनाओं में आवेदन करने व आवेदन पर प्रगति की अद्यतन जानकारी उपलब्ध। किसानों की ओर से योजनान्तर्गत पात्रता की जांच स्वयं के स्तर पर करने की सुविधा। फसल बीमा योजनान्तर्गत ओलावृष्टि अतिवृष्टि जैसी आपदा से नुकसान होने पर खराबा सूचित करने की सुविधा। एकीकृत हेल्प डेस्क के माध्यम से कृषि पर्यवेक्षक, किसान कॉल सेंटर, फसल बीमा कंपनी के कॉल सेंटर या सरकार के संपर्क पोर्टल पर संपर्क की सुविधा। निकटतम कस्टम हायरिंग सेंटर व कृषि यंत्रों के किराये की जानकारी कर कृषि यंत्र बुक करवाने की सुविधा। ई-पुस्तकालय में कीट रोग प्रबंधन, कृषि योजना उन्नत कृषि विधियों नवाचार सफलता संबंधी साहित्य एवं वीडियो की उपलब्धता। अन्य मौसम संबंधी जानकारी, बीज उर्वरक और कीटनाशक विक्रेताओं की सूची, फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य, गोदामों की सूची, राज्य के कृषि और प्रसंस्करण खाद्य उत्पाद निर्यातकों की सूची मोबाइल नंबर सहित उपलब्ध। कृषकों की सुविधा के लिए सामान्य प्रश्न उत्तर भी उपलब्ध।
…………………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो