मौसम विभाग का अलर्ट.. राजस्थान के सात जिलों में आ सकती है आपदा, अंधड़ के साथ गिर सकती है बिजली

मौसम विभाग का अलर्ट.. राजस्थान के सात जिलों में आ सकती है आपदा, अंधड़ के साथ गिर सकती है बिजली

abdul bari | Updated: 13 May 2019, 05:24:07 PM (IST) Bharatpur, Bharatpur, Rajasthan, India

14 और 15 मई को भी भरतपुर सहित 18 जिलों अलवर, अजमेर धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, चित्तोडग़ढ़, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ व सीकरी में तेज गति से धूलभरी आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।

भरतपुर.
जिले में आज मौसम परिवर्तन हो गया है। तेज हवाओं के साथ आंधियां चल रही हैं। मौसम विभाग ने भरतपुर सहित सात जिलों में सोमवार और मंगलवार को आंधी और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।

इन जिलों में भरतपुर, अलवर, अजमेर, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली व सीकर शामिल हैं। इनमें से कुछ स्थानों पर घूलभरी आंधी चलने के साथ तेज गर्जन व आकाशीय बिजली गिर सकती है। वहीं 14 और 15 मई को भी भरतपुर सहित 18 जिलों अलवर, अजमेर धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, चित्तोडग़ढ़, सवाईमाधोपुर, बूंदी, कोटा, उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ व सीकरी में तेज गति से धूलभरी आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। चेतावनी ये भी है कि 12 से 15 मई तक पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में भी आपदा आने की आशंका है।

एक दिन में 9 डिग्री गिरा तापमान
इतने दिनों में गर्मी के बाद सोमवार दोपहर को बादल छाए इसके वाद तेज हवा के साथ आधी चली। जिसके बाद अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 26 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन में बादल छाने और बूंदाबांदी से अधिकतम तापमान 09 डिग्री गिर गया। वहीं न्यूनतम में 07 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। सूत्रों का कहना है कि आगामी तीन दिन तक इतना ही रहने की संभावना है।

यहां तूफान से हुआ करोड़ों रूपए का नुकसान
दूसरी ओर जैसलमेर के पोकरण क्षेत्र में शुक्रवार व शनिवार की रात दो दिन तक चली आंधी व तूफान ने सौर ऊर्जा उत्पादन क्षेत्र में करोड़ों रुपए का नुकसान कर दिया है। यहां दर्जनों की संख्या में सौर ऊर्जा प्लेटें टूट चुकी हैं, तो आंधी के कारण सौर ऊर्जा उत्पादन भी प्रभावित हुआ है। अब प्लांट के अधिकारी व कार्मिक पुन: व्यवस्था को सुधारने में लगे हुए है। गौरतलब है कि क्षेत्र में शुक्रवार व शनिवार को दो दिन तक लगातार तेज हवाओं के साथ आंधी व तूफान चला। जिससे जनजीवन बेहाल हो गया। आमजन के साथ सरकार की अक्षय ऊर्जा परियोजना को भी तूफान से धक्का लगा है।

फोटो-प्रतीकात्मक

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned