scriptपश्चिमी विक्षोभ की हवा के कारण मौसम में हुआ बदलाव, राजस्थान में ठंडी हवाओं के साथ चला हल्की बारिश का दौर | Rajasthan Weather Changed : Light Rain in Bharatpur | Patrika News

पश्चिमी विक्षोभ की हवा के कारण मौसम में हुआ बदलाव, राजस्थान में ठंडी हवाओं के साथ चला हल्की बारिश का दौर

locationभरतपुरPublished: Mar 03, 2019 05:50:28 pm

Submitted by:

rohit sharma

पश्चिमी विक्षोभ की हवा के कारण मौसम में हुआ बदलाव, राजस्थान में ठंडी हवाओं के साथ चला हल्की बारिश का दौर

भरतपुर।

प्रदेश में गत दिनों धूप तेज थी। लोगों को लग रहा था कि गर्मी ने जल्दी दस्तक दी है, लेकिन फरवरी के अंतिम सप्ताह में बारिश और ओलावृष्टि ने सर्दी बढ़ा दी। शनिवार को भी दिनभर बादल छाए रहे। रविवार को सुबह से ही बूंदाबांदी हो रही है जिससे मौसम सर्द हो गया। वहीं किसानों की चिंता बढ़ा दी।
भरतपुर जिले में में रूपवास, वैर, बयाना आदि क्षेत्रों में बादल छाए रहे और बूंदाबांदी हुई। तापमान में हो रहा उतार-चढ़ाव मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की हवा के कारण मौसम में बदलाव आ रहा है, जिससे बूंदाबांदी का प्रभाव है। वहीं रात को ठंडी हवा चलने और मौसम साफ रहने से तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखा गया है। इससे गत दिन की अपेक्षा शनिवार को अधिकतम 04 डिग्री की गिरावट देखी गई है।
चिंता में हैं किसान

इस स्थिति ने जिले के करीब तीन लाख किसानों की चिंता बढ़ा दी है। विशेषकर सरसों की फसल की बुवाई करने वाले किसानों की, जिन्होंने करीब दो लाख हैक्टेयर में सरसों की पैदावार की है। इनकी खेतों में खड़ी व कटी फसल को नुकसान होने का अनुमान है।
अभी तक 50 प्रतिशत फसल खराबे का अंदाजा है, लेकिन सर्वे के बाद वास्तविक स्थिति सामने आएगी। सर्वे के बाद फसल खराबे में लाभ के हकदार वही किसान हो सकते हैं जिन्होंने फसल बीमा करवाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो