scriptप्रदेश में भरतपुर जिले की रैकिंग नीचे से चौथे पायदान पर, 38वीं मिली रैंक | Ranking in the bottom of Bharatpur district in the state ranked fourth | Patrika News

प्रदेश में भरतपुर जिले की रैकिंग नीचे से चौथे पायदान पर, 38वीं मिली रैंक

locationभरतपुरPublished: Dec 07, 2019 10:52:39 pm

Submitted by:

rohit sharma

बदमाश सुरेश गुर्जर व अरशद की गिरफ्तारी से पहले ही जिल पुलिस की किरकिरी हो चुकी है, अब पुलिस मुख्यालय से जिला पुलिस के कामकाज को लेकर जारी पीएमएस रिपोर्ट ने रह सही कसर पूरी कर दी।

प्रदेश में भरतपुर जिले की रैकिंग नीचे से चौथे पायदान पर, 38वीं मिली रैंक

प्रदेश में भरतपुर जिले की रैकिंग नीचे से चौथे पायदान पर, 38वीं मिली रैंक

भरतपुर. बदमाश सुरेश गुर्जर व अरशद की गिरफ्तारी से पहले ही जिल पुलिस की किरकिरी हो चुकी है, अब पुलिस मुख्यालय से जिला पुलिस के कामकाज को लेकर जारी पीएमएस रिपोर्ट ने रह सही कसर पूरी कर दी। इस रिपोर्ट में भरतपुर की रैकिंग 38वे स्थान पर आई है। सूची को देखा जाए तो जिले की रैकिंग नीचे चौथे स्थान पर आई है। वहीं, सूची में पहले स्थान पर कोटा ग्रामीण, दूसरे पर बांसवाडा और तृतीय स्थान प्रतापगढ़ जिले का रहा। यह पीएमएस रिपोर्ट सॉफ्टवेयर के जरिए से तैयार होती है। जिसमें पुलिस के कामकाज का आकलन किया जाता है। इसमें लंबित प्रकरणों के निस्तारण से लेकर, पुलिस का कार्य व्यवहार, सीएलजी, रुटीन, विशेष कार्य एवं लोकल एक्ट की कार्रवाईयों को शामिल किया जाता है। इसमें पुलिस हवालात में मौत समेत अन्य बिन्दुओं पर अंक भी कटते हैं। यह पीएमएस रिपोर्ट अक्टूबर माह की है। इसमें जिला एसपी को 20 में से कुल 18 अंक मिले हैं।

रेंज में करौली 32वे स्थान पर रहा

भरतपुर रेंज के अन्य जिलों की भी स्थिति खासी अच्छी नहीं रही। हालांकि, रेंज में करौली जिले की रैंक 32वे स्थान पर रही। जबकि सवाईमाधोपुर 34 व धौलपुर 35वे पर रहा। वहीं, पड़ोसी जिला अलवर भरतपुर से एक रैंक ऊपर 37वे स्थान पर रहा। इस सूची में सबसे नीचे जयपुर मेट्रो 41, जयपुर साउथ 40 व जयपुर ईस्ट 39वे स्थान पर रहा है।

सीएलजी व आईजी के मूल्यांकन में फस्र्ट डिवीजन

पीएमएस रिपोर्ट में जिला पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारियों की सीएलजी बैठक और कानून व्यवस्था के लिहाज से दौरों के भी नम्बर काउंट होते है। इसमें सीएलजी के पूरे 10 और रेंज आईजी (वर्तमान में डीआईजी) की ओर से 8 नवम्बर मिले हैं। हालांकि, रेंज के तीनों जिलों को 9-9 नम्बर मिले हैं। जबकि सीएलजी बैठकों में इन जिलों की स्थिति बेहद खराब रही है। करौली व सवाईमाधोपुर जिले को 2.5-2.5 अंक मिले हैं जबकि धौलपुर को 10 अंक मिले हैं।

रेंज में 79 पुलिस स्टेशन व 20 सर्किल

भरतपुर रेंज के चारों जिलों में 79 पुलिस थाने हैं जबकि 20 सर्किल हैं। इसमें जिले में 27 थाने व 7 सर्किल हैं। इसमें नगर नया सर्किल बना है। वहीं, धौलपुर में 16 थाने व 5 सर्किल, करौली में 4 व थाने 19 एवं सवाईमाधोपुर जिले में 17 पुलिस थाने व 4 सर्किल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो