scriptराम के तीर के साथ ही रावण का दहन, धूं-धूं कर जला रावण का पुतला | Ravana's burning with Rama's arrow, burnt Ravana's effig | Patrika News

राम के तीर के साथ ही रावण का दहन, धूं-धूं कर जला रावण का पुतला

locationभरतपुरPublished: Oct 15, 2021 10:47:12 pm

Submitted by:

rohit sharma

रूपवास क्षेत्र के गांव खानुआं में कई दिनों से बच्चों द्वारा की जा रही रामलीला के समापन के बाद शुक्रवार शाम यहां खानुआं में रावण दहन किया गया।

राम के तीर के साथ ही रावण का दहन, धूं-धूं कर जला रावण का पुतला

राम के तीर के साथ ही रावण का दहन, धूं-धूं कर जला रावण का पुतला

भरतपुर. रूपवास क्षेत्र के गांव खानुआं में कई दिनों से बच्चों द्वारा की जा रही रामलीला के समापन के बाद शुक्रवार शाम यहां खानुआं में रावण दहन किया गया। खानुआं के राम मंन्दिर से राम, लक्ष्मण व हनुमान सहित करीब आधा दर्जन झांकियां गांव की परिक्रमा करते हुए बाबर और राणा-सांगा के बीच हुए युद्ध के मैदान में रावण के पुुुुतले के पास पहुंची। जहां भगवान राम ने तीर चला रावण का अंत कर दिया। इसके पश्चात ११ फुट ऊंचे रावण का दहन किया गया। रावण दहन देखने के लिए गांव के ही लोग मौजूद रहे। हालांकि, कोरोना की गाइड लाइन के चलते इस बार बड़े रावण का दहन नहीं हुआ।

पंजाबी समाज ने मनाया दशहरा पर्व, निकाली झांकी


नदबई. पंजाबी समाज की ओर से धूमधाम के साथ दशहरे का पर्व मनाया गया। पंजाबी समाज संस्था नदबई अध्यक्ष जगदीश मेहंदीरत्ता ने बताया कि हर वर्ष 51 फुट के रावण के पुतले का दहन किया जाता था। लेकिन कोरोना काल के चलते 10 फुट के रावण के पुतले का दहन किया गया है। वहीं भगवान राम लक्ष्मण की शोभा यात्रा कॉलोनी में निकाली गई। जहां भक्तों द्वारा जय श्रीराम के जयकारों के साथ भगवान राम लक्ष्मण का आशीर्वाद प्राप्त कर सुख-समृद्धि की कामना की गई। इस दौरान श्री राम मंदिर में राजतिलक का आयोजन हुआ। इसी तरह बयाना कस्बे के पुरानी सब्जी मंडी रोड स्थित पंजाबी समाज के मंदिर में दशहरा के पर्व पर शुक्रवार को धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। अधिवक्ता बनवारीलाल हरजाई ने बताया कि सुबह मंदिर पर पूजा अर्चना व जलाभिषेक एवं भजन कीर्तन के आयोजन हुए। जिसमें समाज के लोगों ने भाग लिया। कोरोना की गाइड लाइनों को ध्यान में रखते हुए रावण दहन व शोभायात्रा के आयोजन भी स्थगित रखे गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो