ऑनलाइन शिकायतों को बिना देरी किए करें दर्ज- एसपी

पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभागार में गुरुवार को पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार विश्नाई ने जिले के पुलिस थाने व कार्यालयों में कार्यरत कम्प्यूटर ऑपरेटरों के आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण में ऑनलाइन शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण और शत-प्रतिशत दर्ज करने के निर्देश दिए।

By: rohit sharma

Published: 16 Sep 2021, 10:21 PM IST

भरतपुर. पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभागार में गुरुवार को पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार विश्नाई ने जिले के पुलिस थाने व कार्यालयों में कार्यरत कम्प्यूटर ऑपरेटरों के आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण में ऑनलाइन शिकायतों का जल्द से जल्द निस्तारण और शत-प्रतिशत दर्ज करने के निर्देश दिए। एसपी ने कहा कि वर्तमान में लोग हाइटेक हो रहे हैं और पुलिसकर्मियों को भी इसको गंभीरता से लेना चाहिए जिससे साइबर अपराध पर नकेल कसी जा सके। एसपी ने डिजिटल पुलिस की महत्वता के बारे में भी बताया।
इस मौके पर सीसीटीएनएस प्रभारी दयाराम व हैड कांस्टेबल रामावतार ने पुलिस थाने और कार्यालयों में प्राप्त होने वाली सभी शिकायतों को सीसीटीएनएस में ऑनलाइन दर्ज किए जाने व पंजीकृत शिकायतों का ऑनलाइन निस्तारण करने के बारे में जानकारी दी। बैठक में साइबर सेल प्रभारी रामवीर सिंह व कांस्टेबल अनिल कुमार ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर आम नागरिकों द्वारा साइबर अपराधों से संबंधित दर्ज शिकायतो के निस्तारण के बारे में बताया।

आम नागरिक घर बैठे शिकायत दर्ज कराए


आम नागरिक किसी प्रकार की शिकायत होने पर वह घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं, इसके लिए व्यक्ति को एंड्रॉयड फोन में राजकोप सिटीजन एप इंस्टॉल करने व जिसके लिए स्वयं की सिटीजन एसएसओ आईडी का होना आवश्यक है। इस आईडी से ऑनलाइन फार्म व शिकायत की पीडीएफ फाइल अपलोड कर शिकायत पेश कर सकते हैं जो सीधे संबंधित थाने पर ऑनलाइन पहुंच जाएगी। वहीं, साइबर अपराध की अब सीधे ऑनलाइन शिकायत दर्ज होंगी। इसके लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने वेबसाइट लांच की है। इसे साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल नाम दिया गया है। वेबसाइट पर साइबर अपराध, ठगी, चाइल्ड पोर्नोग्राफी जैसी घटनाओं की शिकायतें दर्ज करवाई जा सकती हैं।

हथियार के लेकर घूम रहे युवक पकड़ा

भरतपुर. कोतवाली पुलिस ने शहर में रेडक्रॉस सर्किल के पास गुरुवार को कार्रवाई कर एक जने को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी रामकिशन यादव ने बताया कि सूचना मिली किए रेडक्रॉस सर्किल के पास एक संदिग्ध युवक खड़ा है जिस पर हथियार हो सकता है। जिस पर एएसआई दीपा शर्मा मय जाब्ते पहुंची और आरोपी युवक अरुण पुत्र पप्पू निवासी हरिजन बस्ती रणजीत नगर कॉलोनी को गिरफ्तार कर कब्जे से देशी कट्टा 315 बोर व एक कटार बरामद की है।

rohit sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned