scriptबेखौफ माफिया: अब क्रशर संचालकों से मांग रहे रंगदारी, पुलिस से शिकायत के बाद भी लूट | Robbed even after complaint to police | Patrika News

बेखौफ माफिया: अब क्रशर संचालकों से मांग रहे रंगदारी, पुलिस से शिकायत के बाद भी लूट

locationभरतपुरPublished: Oct 20, 2020 12:40:15 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-नांगल व छपरा क्रशर जोन में लगातार सामने आ रहे मामले, एक और मामला दर्ज

बेखौफ माफिया: अब क्रशर संचालकों से मांग रहे रंगदारी, पुलिस से शिकायत के बाद भी लूट

बेखौफ माफिया: अब क्रशर संचालकों से मांग रहे रंगदारी, पुलिस से शिकायत के बाद भी लूट

भरतपुर/पहाड़ी. जहां एक गिरोह क्रशर जोन बंद होने पर बेरोजगारी का संकट आने का दावा करता है तो वहीं क्रशर जोन में दबंगों के सामने पुलिस भी शांत हो चुकी है। चूंकि यहां अब क्रशर संचालकों से रंगदारी वसूलने के मामले सामने आ रहे हैं। पुलिस से शिकायत के बाद उनके साथ लूट की वारदात तक हो जाती है।
जानकारी के अनुसार क्रशन जोन में आए दिन लूट के मामले सामने आ रहे हैं। इनमें जांच करने पर सामने आया कि हर प्रकरण में अवैध वसूली व रंगदारी नहीं देने पर मारपीट व लूट की शिकायत की जाती रही है। पिछले कुछ माह के दौरान ही इस तरह के मामले अधिक हुए हैं। हाल में ही पहाड़ी थाने मे दर्ज मुकदमा नम्बर 277/20 में दिल्ली के क्रशर मालिक ज्ञानेन्द्र यादव ने नामजद रिपोर्ट में बताया है कि उसकी क्रशर पर स्थानीय दंबगों की ओर से राजमल सरपंच के आदमी बताकर महीने के 50 हजार रुपए देने की मांग रखी, मना करने पर प्लाट पर 12, 13, 14 अक्टूबर से लगातार मारपीट कर लूटपाट कर रहे है। 15 अक्टूबर को पहाड़ी थाने मे रिपोर्ट दर्ज करा दी गई। उसके बाद पुलिस के सख्त कदम नहीं उठाने के कारण रिपोर्ट के बाद भी फिर लूटपाट कर क्रशर का संचालन बंद करा दिया है। इसको लेकर हरियाणा के घाटा के कुछ लोगों ने क्रशर पर पहुंचकर समझाइस की लेकिन दबंगों की सांठगांठ के कारण मामला सुलझ नहीं सका है। उधर नांगल में लीज पर हिस्सेदारों के बीच हुए झगड़े के मामले को लेकर तेजपाल गुप्ता ने मामला दर्ज करा दिया है। स्थिति यह है कि अगर पीडि़त रसूखदार है तो राजनैतिक प्रभाव के चलते मामला दर्ज कर पुलिस तुरंत कार्रवाई करती है, अगर मामला साधारण है तो पीडि़त को खुद ही दबंगों को सामना करना पड़ता है।
कूपन से लेकर रंगदारी का खेल

बात चाहे रास्ते के नाम पर 250 से 300 रुपए अवैध वसूली की हो या फिर रंगदारी वसूलने की। यहां का सिस्टम अब खुद दबंग ही तय करने में लगे हुए हैं। अवैध खनन, ओवरलोड, रंगदारी, अवैध वसूली समेत तमाम ऐसे मामले पुलिस, प्रशासन व खनिज विभाग की चुप्पी और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की हकीकत को बयां कर रहे हैं। हाल में ही रास्ते के नाम पर अवैध वसूली की शिकायत सीएमओ तक एक जनप्रतिनिधि ने की है। उनका कहना है कि एक प्रतिनिधिमंडल के माध्यम से सभी साक्ष्य भी मुख्यमंत्री तक पहुंचाए गए हैं। ताकि इस खेल में शामिल पूरे गिरोह की हकीकत सरकार के सामने बताई जा सके। चूंकि मेवात में अपराध करने वाले गिरोह पर संरक्षण प्राप्त होने से कड़ी कार्रवाही नहीं होती है। ऐसे में हाल में ही अवैध खनन पर कार्रवाई को लेकर दो गुट सामने आ चुके हैं। एक गुट कार्रवाई का विरोध कर जयपुर में पड़ाव डाल चुका है तो दूसरा गुट अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहा है।
-छपरा क्रशर जोन वाले प्रकरण में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जल्द ही दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा।
राजेंद्रप्रसाद शर्मा
एसएचओ पहाड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो