script

डेढ़ माह बाद इंतजार समाप्त, अब 15 मार्च को चुने जाएंगे कामां व नगर की 42 ग्राम पंचायतों में सरपंच

locationभरतपुरPublished: Feb 28, 2020 09:22:25 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-पूर्व में प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों के आधार पर ही होगा सरपंच व उपसरपंच का मतदान-42 ग्राम पंचायतों में बनाए 134 मतदान केंद्र

डेढ़ माह बाद इंतजार समाप्त, अब 15 मार्च को चुने जाएंगे कामां व नगर की 42 ग्राम पंचायतों में सरपंच

डेढ़ माह बाद इंतजार समाप्त, अब 15 मार्च को चुने जाएंगे कामां व नगर की 42 ग्राम पंचायतों में सरपंच

भरतपुर. आखिर कामां व नगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में सरपंच चुनने का इंतजार समाप्त हुआ। न्यायिक प्रक्रिया के चलते पुर्नगठित ग्राम पंचायतों के कारण दोनों ही जगह मतदान प्रक्रिया रोक दी गई थी। अब राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसमें उल्लेख किया है कि चुनाव के संबंध में प्रथम चरण में शामिल कामां व नगर की ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंच के लिए सात जनवरी को लोक सूचना जारी की गई। इसके अनुसार आठ जनवरी को नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाने, नौ जनवरी को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा, वापसी एवं चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन कर उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटन का कार्य पूरा कर लिया गया है। इन ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं पंच पद के लिए निर्वाचन पूर्ण करने में अब कोई विधिक अड़चन नहीं है। इसलिए 14 मार्च को मतदान दलों को रवाना किया जाएगा। 15 मार्च को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कराया जाएगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना की जाएगी। 16 मार्च को उपसरपंच के लिए मतदान होगा। चुनाव की शेष प्रक्रिया पूरी कराने के लिए पूर्व में जारी की गई लोक सूचना के क्रम में संशोधित लोक सूचना तीन मार्च को जारी की जाएगी। सरपंच पद का चुनाव ईवीएम व पंच पद का चुनाव मतपत्र से कराया जाएगा। अगर आदेश में ऐसी कोई ग्राम पंचायत शामिल है, जो कि पुनर्गठन एवं दुबारा आरक्षण से प्रभावित है तो उसके लिए संशोधित लोक सूचना जारी नहीं की जाएगी। इस पर जिला कलक्टर से रिपोर्ट मिलने के बाद निर्णय किया जाएगा। आयोग की इस घोषणा के साथ ही इन दोनों ही पंचायत समितियों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। कामां में 17 ग्राम पंचायत, 171 वार्ड व 54 मतदान केंद्र निर्धारित हैं। इसी प्रकार नगर में 25 ग्राम पंचायत, 245 वार्ड व 80 मतदान केंद्र निर्धारित हैं।
किस ग्राम पंचायत में कितने वार्ड व मतदान केंद्र
कामां: बरौलीधाऊ में नौ वार्ड, तीन मतदान केंद्र, विलोंद में नौ वार्ड व तीन केंद्र, छिछरवाड़ी में नौ वार्ड व तीन केंद्र, धर्मशाला में 11 वार्ड व तीन केंद्र, गढ़ाजान में नौ वार्ड व तीन केंद्र, गांवड़ी में नौ वार्ड व तीन केंद्र, धिलावटी में 11 वार्ड व चार केंद्र, जुरहरा में 17 वार्ड व चार केंद्र, कमरूका में नौ वार्ड व तीन केंद्र, लुहेसर में नौ वार्ड व चार केंद्र, मूसेपुर में नौ वार्ड व चार केंद्र, नंदेरा में 11 वार्ड व दो केंद्र, ओलंदा में नौ वार्ड व तीन केंद्र, पला में नौ वार्ड व चार केंद्र, सबलाना में 11 वार्ड व तीन केंद्र, सहेढ़ा में नौ वार्ड व तीन केंद्र, सुनेहरा में नौ वार्ड दो केंद्र निर्धारित हैं।
नगर: भटपुरा में नौ वार्ड व चार केंद्र, चिरावलमाली में नौ वार्ड व तीन केंद्र, दुंदावल में 11 वार्ड व तीन केंद्र, फतेहपुरकला में नौ वार्ड व तीन केंद्र, गहनकर में नौ वार्ड व तीन केंद्र, गंगावक में नौ वार्ड व तीन केंद्र, गुलपाड़ा में नौ वार्ड व तीन केंद्र, जालूकी में नौ वार्ड व तीन केंद्र, झंझार में 13 वार्ड व चार केंद्र, खखावली में 11 वार्ड व तीन केंद्र, खेस्ती में 11 वार्ड व चार केंद्र, मोराका में नौ वार्ड व तीन केंद्र, मूढोती में नौ वार्ड व दो केंद्र, मूंढिया में नौ वार्ड व तीन केंद्र, पड़लवास में नौ वार्ड व तीन केंद्र, पालका में नौ वार्ड व तीन केंद्र, पेंडका में 11 वार्ड व चार केंद्र, रसिया में नौ वार्ड व चार केंद्र, सादपुरी में नौ वार्ड व तीन केंद्र, शामलीकला में 11 वार्ड व चार केंद्र, सेमली में नौ वार्ड व तीन केंद्र, सिरथला में नौ वार्ड व तीन केंद्र, सुंदरावली में 13 वार्ड व चार केंद्र, तरोंडर में नौ वार्ड व तीन केंद्र, थून में नौ वार्ड व तीन केंद्र निर्धारित हैं।
जिला प्रमुख व पंचायत समिति प्रधान के चुनाव का इंतजार

जिले में कामां व नगर को छोड़कर सभी ग्राम पंचायतों में सरंपच व उपसरपंच पद के चुनाव हो चुके हैं। अब जिला परिषद् सदस्य व पंचायत समिति सदस्य पद के लिए चुनाव की घोषणा का इंतजार है। क्योंकि पंचायतराज के चुनाव में सबसे ज्यादा रोचक मुकाबला पंचायत समिति प्रधान व जिला प्रमुख पद के लिए होती रही है। इस बार भी जिले से तीन मंत्रियों के होने साथ ही कांग्रेस के लिए भी सभी जगह पार्टी के प्रधान बनाना व जिला प्रमुख बनाना चुनौती रहेगी। जबकि भाजपा के लिए भी मुकाबला हर बार की तरह कड़ा रहेगा। हालांकि इन सभी जगहों पर दावेदार भी ताल ठोकने लगे हैं। जहां जिला प्रमुख पद के लिए भी मशक्कत शुरू हो चुकी हैं तो प्रधान पद के लिए दावेदारी को लेकर जोड़-तोड़ शुरू हो चुकी है। अब इंतजार सिर्फ

ट्रेंडिंग वीडियो