scriptशाम को छाया अंधेरा, मावठ व शीतलहर ने कंपकंपाया | Shadow dark, Maawath and Shitlahar shiver in the evening | Patrika News

शाम को छाया अंधेरा, मावठ व शीतलहर ने कंपकंपाया

locationभरतपुरPublished: Jan 21, 2019 10:46:55 pm

Submitted by:

rohit sharma

मौसम में आए बदलाव के कारण लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है। सर्दी से लोगों की कंपकंपी छूट रही हैं, जबकि मौसम से जुड़े विद्वानों का तर्क है कि यह एक सामान्य तथा आम प्रक्रिया है जो हर साल होती है।

bharatpur

weather

भरतपुर. मौसम में आए बदलाव के कारण लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है। सर्दी से लोगों की कंपकंपी छूट रही हैं, जबकि मौसम से जुड़े विद्वानों का तर्क है कि यह एक सामान्य तथा आम प्रक्रिया है जो हर साल होती है। शीत ऋतु में हो रही मावठ पश्चिमी विक्षोभों का परिणाम है। ये विक्षोभ लंबे समय तक प्रभावित करते हैं और सामान्यतया ये तीन चरणों में धीरे-धीरे अपना प्रभाव दिखाते हैं। फिलहाल जो चल रहा है वह दूसरे चरण का प्रभाव है। तीसरा चरण शीतलहर (ठंडी हवा) के रूप में देखने को मिलेगा।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो मावठ के कारण रबी की फसलों में गेंहूं, सरसों, जौ, चना आदि को विशेष फायदा हुआ है। इसका फायदा बढ़ी हुई पैदावार के रूप में भी देखने को मिलेगा। उनका मानना है कि किसानों द्वारा फसल में यूरिया का हल्का छिडक़ाव कर अच्छी पैदावार प्राप्त की जा सकती है। हालांकि इस सीजन में सर्दी का असर कम नजर आया। ना कोहरा और ना ज्यादा गलन वाली सर्दी पड़ी। मगर, जनवरी के अंत में सोमवार को दोपहर तक तेज धूप निकली। दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट ली। मावठ से भरतपुर, रुदावल, बयाना, कामां, नगर, सीकरी, पहाड़ी सहित जिले के किसानों की सरसों, गेहूं, चना की फसलों को संजीवनी मिल गई। वहीं तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इसका कारण गत रविवार रात को आसमान में बादल छाए रहे। इसलिए सोमवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को हल्का कोहरा व बूंदाबांदी की संभावना बताई जा रही है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस मावठ से उन फसलों को फायदा है, जिनकी बुवाई अक्टूबर में की गई थी। वहीं नवम्बर में यानि देरी से बुवाई की है उन फसलों को ज्यादा पानी की जरुरत नहीं हैं। इनका कहना है कि ज्यादा मावठ नुकसानदायक है। विशेषकर सरसों के लिए जिस पर फूल आ गए हैं। मगर गेहूं के लिए बहुत फायदे मंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो