scriptहर ओर पसरा सन्नाटा… | Silence spread everywhere... | Patrika News

हर ओर पसरा सन्नाटा…

locationभरतपुरPublished: Jan 16, 2022 08:53:08 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

– दूध-दवा मिले, चुस्कियों पर रहीं चौकस निगाह- दोपहर बाद ढीला नजर आया कफ्र्यू

हर ओर पसरा सन्नाटा...

हर ओर पसरा सन्नाटा…

भरतपुर . कोरोना के कहर को थामने के लिए लागू किए वीकेंड कफ्र्यू की सुबह सख्त रही तो शाम को ढिलाई नजर आई। दिनभर दूध-दवा और दारू तो मिले, लेकिन चाय की चुस्कियों पर पाबंदी रही। शनिवार रात्रि 11 बजे से शुरू हुआ जन अनुशासन कफ्र्यू में पुलिस ने रात से ही मोर्चा संभाल लिया। हालांकि दुकानें 11 बजे से पहले ही बंद हो गईं। रविवार सुबह पुलिस ने बाजार में बेवजह घूमने वालों पर कड़ाई की, लेकिन दोपहर तक पुलिस के तेवर ढीले रहे। ऐसे में लोगों की आवाजाही बनी रही।
जिले में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को थामने के लिए गृह विभाग ने महामारी सतर्क-सावधान जन-अनुशासन लागू किया है। इसकी नई गाइड लाइन भी जारी की। इसके तहत प्रत्येक शनिवार रात्रि 11 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक जन अनुशासन कफ्र्यू लागू है। गाइड लाइन के अनुसार सभी बाजार, कार्यस्थल एवं व्यावसायिक कॉम्पलेक्स बंद रहे। वीकेंड कफ्र्यू अलावा प्रतिदिन रात्रि 11 बजे से सुबह पांच बजे तक जन अनुशासन कफ्र्यू लागू है। वर्ष 2021 में 17 अप्रेल से लॉकडाउन लागू किया गया था। इसके बाद रविवार को कफ्र्यू रहा। इसके तहत आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर अन्य पर पाबंदी नजर आई।
राज्य सरकार की ओर से रविवार को लागू किए वीकली लॉकडाउन के निरीक्षण के लिए पुलिस मुख्यालय से डीआईजी राहुल कोटकी भरतपुर पहुंचे। डीआईजी राहुल ने भरतपुर पहुंचकर शहर, बाजार और आरबीएम जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से चर्चा कर वीकली लॉकडाउन की सख्ती से पालना कराने के निर्देश दिए। डीआईजी राहुल ने बताया कि सरकार के आदेश पर प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर वीकली लॉक डाउन की पालना सुनिश्चित कराने के लिए एक-एक आईपीएस अधिकारी की ड्यूटी लगाई है। इसी के तहत वह भरतपुर संभाग मुख्यालय पर निरीक्षण करने पहुंचे। डीआईजी ने बताया कि उन्होंने भरतपुर शहर के बाजार में अलग-अलग क्षेत्रों और आरबीएम जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान बाजार में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा सभी दुकानें बंद नजर आईं। पुलिस प्रशासन ने शहर में बिना मास्क लगाए घूमने वाले लोगों और वाहन चालकों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई भी की।
यहां वीकेंड कफ्र्यू, बस स्टैण्ड पर भीड़

वर्ष 2022 के पहले वीकेंड वीकेंड कफ्र्यू में पुलिस ने सख्ती दिखाई, लेकिन केन्द्रीय बस स्टैण्ड भी उमड़ी भीड़ ने कोरोना गाइड लाइन की धज्जियां उड़ाईं। खास बात यह है कि यहां ज्यादातर लोग गाइड लाइन की पालना करते नजर नहीं आए। आलम यह रहा कि टिकट लेने के लिए लोगों की कतार नजर आई, जो सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करती नजर नहीं आई। कई जनों के तो मास्क भी नहीं लगे थे। खास बात यह है कि इन सवारियों को यहां टोकने व ाला तक कोई नहीं था। ऐसे में यहां संक्रमण को खुला न्यौता मिलता नजर आया।
इन पर बंदिश, यहां मिली छूट

जन अनुशासन कफ्र्यू के तहत ऐसी फैक्ट्रियां, जिनमें उत्पादन हो रहा हो तथा रात्रिकालीन शिफ्ट चालू हो। आईटी दूरसंचार, ई-कॉमर्स कंपनियां, केमिस्ट शॉप, विवाह समारोह आयोजन, अनिवार्य एवं आपातकालीन सेवाओं से संबंधित कार्यालय एवं चिकित्सा सेवाओं से संबंधित कार्यस्थल खुले रहे। साथ ही वैक्सीनेशन स्थल तक आने-जाने, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आने-जाने वाले यात्रियों, माल परिवहन करने वाले भार वाहनों के आवागमन एवं माल के लोडिंग एवं अनलोडिंग कार्य से संबंधित व्यक्तियों को छूट दी गई। साथ ही दूध, फल-सब्जियां एवं अतिशीघ्र खाद्य पदार्थों की विक्रय से संबंधित दुकानों को भी निर्धारित समयानुसार संचालित किए जाने की अनुमति दी गई। इसके अलावा किराना सहित बाजार में अन्य दुकानें पूर्ण रूप से बंद रहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो