ट्राई साइकिल व केलीपर्स पाकर दिव्यांगों के चेहरे पर आई मुस्कान

-जिला कलक्टर बोले: जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को करें लाभान्वित
-ट्राई साइकिल, केलीपर्स एवं श्रवण यंत्रों का किया वितरण

By: Meghshyam Parashar

Published: 08 Oct 2020, 04:04 PM IST

भरतपुर. जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि जनकल्याण से संबंधित समस्त विभाग समन्वित प्रयास कर राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से समस्त पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराने का प्रयास करें।
जिला कलक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित समाज कल्याण सप्ताह के समापन कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर सूत की माला अर्पण कर सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज भी महात्मा गांधी की ओर से प्रतिपादित सिद्धांतों को पूर्णत: सामाजिक परिप्रेक्ष्य में आत्मसात करने की आवश्यकता है इससे समाज में समरसता एवं बन्धुत्वता की भावना बनी रहे। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं का समय पर लाभ मिलने से योजना की क्रियाशीलता बनी रहती है एवं विभाग की छवि भी उज्ज्वल रहती है। कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष गंगाराम पाराशर ने कहा कि पिछड़े एवं गरीब लोगों के लिए राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए सभी विभागों को कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने होंगे। इसके साथ ही समाज के दानदाता एवं भामाशाहों को भी आगे आना होगा।
कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक प्रफुल्ल चौबीसा ने समाज कल्याण सप्ताह के तहत आयोजित किए गए कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी साथ ही विभाग की ओर से चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा एवं जनकल्णकारी योजनाओं की प्रगति के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण सप्ताह के तहत आयोजित किए गए कार्यक्रमों में विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों एवं 'नो मास्क-नो एंट्री' अभियान की जानकारी देते हुए कार्यक्रमों में राज्य सरकार की चिकित्सकीय गाइडलाइन का पूर्णत: ध्यान भी रखा गया। कार्यक्रम का संचालन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पूरन सिंह ने किया। कार्यक्रम में समाज कल्याण सप्ताह के तहत विशिष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों एवं संस्थाओं को सम्मानित किया। इससे पूर्व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से चार दिव्यांगजनों को ट्राइ साइकिल, दो दिव्यांगजनों को केलीपर्स एवं एक दिव्यांग को श्रवण यंत्र का वितरण किया गया। इस अवसर पर एडीएम प्रशासन बीना महावर, बाल कल्याण समिति के सदस्य राजाराम भूतौली, भारत स्काउट गाइड के राज्य संगठक दामोदर लाल शर्मा आदि उपस्थित थे।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned