scriptशराब दुखांतिका: दर्द और आंसू…किसी ने पिता खोया तो किसी ने इकलौता बेटा | Some lost their father and some only son | Patrika News

शराब दुखांतिका: दर्द और आंसू…किसी ने पिता खोया तो किसी ने इकलौता बेटा

locationभरतपुरPublished: Jan 15, 2021 01:50:05 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-एक ही गांव में हुई है पांच की मौत, हर किसी की आंख नम

शराब दुखांतिका: दर्द और आंसू...किसी ने पिता खोया तो किसी ने इकलौता बेटा

शराब दुखांतिका: दर्द और आंसू…किसी ने पिता खोया तो किसी ने इकलौता बेटा

भरतपुर/रूपवास. गांव चक में हर किसी की आंख नम है, हमेशा शांत रहने वाले इस गांव में कोहराम मचा हुआ है। अपनों को खोने का गम हर शख्स के चेहरे पर दिख रहा है। आंखों से बहते आंसूओं के साथ गुस्सा भी झलक रहा है। किसी ने पिता को खोया है तो किसी ने इकलौता बेटा। किसी के परिवार की आजीविका चलाने वाला ही चला गया तो किसी परिवार में अब पत्नी पर परिवार निर्भर होकर रह गया है। शराब दुखांतिका ने ग्रामीणों को भी झकझोर कर रख दिया है। ग्रामीण बताते हैं कि मौत का ऐसा तांडव कभी नहीं देखा।
गांव चक में अवैध जहरीली शराब पीने वाले ज्यादातर मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करते थे। वहीं एक परिवार में पिता की मौत होने व मां के नहीं होने से दो बच्चे बिल्कुल ही बेसहारा हो गए। मृतकों के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। एक ही गांव में पांच मौतें होने पर गांव में करुण रुदन मचा हुआ है। लोगों की आंखों से आंसू नहीं सूख रहे। ग्राम सरपंच रोहतम के बड़े भाई पीतम की मौत होने पर जहां परिवार गम में डूबा हुआ है। वहीं परिवार में चार दो लड़के व दो लड़की है। सरपंच का भाई दूसरों के खेतों पर मेहनत मजदूरी का कार्य किया करता था। वहीं गांव का ही मांची मात्र एक झोंपड़ी में गुजर बसर कर रहा था। मांची की मौत होने पर तीन बच्चे बेसहारा हो गए। वहीं रामजीत के परिवार में चार छोटे बच्चे हैं। इनके लालन पालन की जिम्मेदारी अब रामजीत की पत्नी पर ही है।
बोले…अब कौन चलाएगा परिवार की आजीविका

वहीं गांव के कम्पोटर की मौत जहरीली शराब से होने व पत्नी की मौत कुछ माह पूर्व होने पर लड़का व लड़की बिल्कुल ही बेसहारा हो गए है। इनका लालन-पालन करने वाला कोई नहीं है। वहीं दोनों बच्चों में से एक लड़की को आंखों से दिखाई भी नहीं देता है।
मेडिकल टीम शराब पीने वालों की कर रही जानकारी

चक गांव में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के पश्चात स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर शराब पीने वालों की जानकारी कर रही है। जिससे शराब पीने वालों के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी मिल सके। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राम अवतार शर्मा ने बताया कि जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या में बढोतरी होते देख चक गांव के साथ आस-पास के गांवों में भी मेडिकल टीम भेजकर जानकारी ली जा रही है।
ग्रामीणों ने चर्चा कर टाला था प्रदर्शन

क्षेत्र के गांव चक में जहरीली शराब पीने से सात लोगों की मौत होने की जानकारी मिलने पर भाजयुमो के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ऋषि बंसल, भूरा भगत, वीर विक्रम परमार गांव पहुंच गए। जहां प्रशासनिक अधिकारियों व विधायक की ओर से किसी भी प्रकार के मुआवजा नहीं दिए जाने की घोषणा की जानकारी मिलने पर इन्होंने ग्रामीणों से आगामी योजना के बारे में चर्चा की। जिस पर बंसल ने सरकार से मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए व सरकारी नौकरी की घोषणा किए जाने की बता की। वहीं इस दौरान मौजूद ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने शुक्रवार तक रुकने के लिए कहा। जिस पर ग्रामीणों ने आपस में चर्चा कर सरकार को आर्थिक सहायता के लिए शुक्रवार तक का समय दिया। इस दौरान इन्होंने उपखंड अधिकारी को अपनी मांगों का भी ज्ञापन दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो