scriptखसरा-रूबेला टीकाकरण करने गई महिला टीम से मारपीट, जानिए क्यों टीकाकरण से कतरा रहे हैं मेवात के लोग… | Some peoples of Mewat opposing measles-rubella vaccination | Patrika News

खसरा-रूबेला टीकाकरण करने गई महिला टीम से मारपीट, जानिए क्यों टीकाकरण से कतरा रहे हैं मेवात के लोग…

locationभरतपुरPublished: Aug 06, 2019 10:10:06 pm

Submitted by:

shyamveer Singh

भरतपुर. Some peoples of Mewat opposing measles-rubella vaccination स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराए जा रहे खसरा-रूबेला टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ छात्रों के परिजनों द्वारा मारपीट करने का मामला सामने आया है।

Some peoples of Mewat opposing measles-rubella vaccination

खसरा-रूबेला टीकाकरण करने गई महिला टीम से मारपीट, जानिए क्यों टीकाकरण से कतरा रहे हैं मेवात के लोग…

भरतपुर. Some peoples of Mewat opposing measles-rubella vaccination स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराए जा रहे खसरा-रूबेला टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ छात्रों के परिजनों द्वारा मारपीट करने का मामला सामने आया है। असल में जिले के मेवात क्षेत्र में कई जगह पर लोग अशिक्षा व गलतफहमी में खसरा-रूबेला (measles-rubella vaccination )का टीका लगवाने से कतरा रहे हैं। मेवात के लोग खसरा-रूबेला के टीका को नसबंदी का टीका समझने की भूल कर रहे हैं। हालांकि विभाग की ओर से जिलेभर में लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है। फिर भी आए दिन विभाग की टीम को मेवात क्षेत्र में विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

टीम की एएनएम मीरा ने बताया कि मंगलवार को सीकरी, खोहरी ग्रामपंचायत के गांव नकचावास में स्थित अरावली पब्लिक स्कूल में टीकाकरण के लिये गए थे। स्कूल में छात्रों का टीकाकरण किया जा रहा था। तभी गांव का जमशेद पुत्र बब्बल मेव आया और उसने उसके बच्चों के टीकाकरण कराने से मना कर दिया। उसको समझाया तो वो टीम के साथ अभद्रता करने लगा। इसका विरोध किया तो आरोपी ने टीम की गर्भवती व दिव्यांग एएनएम के साथ मारपीट शुरू कर दी। मौके पर मौजूद दिव्यांग एएनएम के पति ने बीचबचाव कर दोनों को कस्बे के राजकीय अस्पताल में भर्ती कराया गया। सीएचसी सीकरी के प्रभारी अधिकारी डॉ. नितिन अरोड़ा ने बताया कि घटना की सूचना अपने विभाग के उच्चाधिकारियों को दी तथा पुलिस में शिकायत कर दी है।

एएनएम द्वारा घटना से भयभीत होने पर मेवात क्षेत्र में टीकाकरण करने के लिये स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से सुरक्षा देने की मांग की है। मामले में थानाधिकारी विवेक हरसाना ने बताया कि चिकित्सा विभाग की एएनएम के साथ मारपीट करने की शिकायत आई है, जिसकी जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो