scriptअपना घर में 93 किलोवाट के सोलर सिस्टम शुरू, मिलेगी 24 घंटे बिजली | Started 93 kW solar system in your home, you will get 24 hours power | Patrika News

अपना घर में 93 किलोवाट के सोलर सिस्टम शुरू, मिलेगी 24 घंटे बिजली

locationभरतपुरPublished: Feb 11, 2020 11:23:57 pm

Submitted by:

rohit sharma

जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने मंगलवार को अपनाघर आश्रम में बघेरिया इण्डस्ट्रीज मुम्बई की ओर से प्रभुजनों की सेवार्थ 93 किलोवाट के लगाए गए सोलर सिस्टम का शुभारम्भ किया।

अपना घर में 93 किलोवाट के सोलर सिस्टम शुरू, मिलेगी 24 घंटे बिजली

अपना घर में 93 किलोवाट के सोलर सिस्टम शुरू, मिलेगी 24 घंटे बिजली

भरतपुर. जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने मंगलवार को अपनाघर आश्रम में बघेरिया इण्डस्ट्रीज मुम्बई की ओर से प्रभुजनों की सेवार्थ 93 किलोवाट के लगाए गए सोलर सिस्टम का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि अपनाघर आश्रम में मुम्बई के भामाशाह रतन देवी केशवदेव बघेरिया परिवार की ओर से स्थापित 93 किलोवाट का सौर ऊर्जा संयत्र भरतपुर जिले में प्रथम सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयत्र है। इसके माध्यम से अपनाघर के प्रभुजनों को निर्वाद्ध रूप से 24 घंटे विद्युत सप्लाई मिलेगी।
उन्होंने कहा कि वैकल्पिक ऊर्जा के स्त्रोतों के माध्यम से आश्रम को आर्थिक लाभ के साथ ही विद्युत सप्लाई की निरंतरता बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि नर सेवा ही नारायण सेवा है। उन्होंने कहा कि अपनाघर विश्वास का प्रतीक है। यहां बिना किसी भेदभाव जाति धर्म के निस्वार्थ भाव से निराश्रित, असहाय व जरूररतमदों की सेवा की जाती है। उन्होंने अपनाघर को जिला प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।
सौर ऊर्जा के प्राकृतिक स्त्रोतों के आयोग की पहल करने पर उन्होंने जल संरक्षण कार्य योजना पर भी बल दिया तथा आगामी वर्षाकाल में जल संरक्षण के लिए जलाशय बनाने के लिए सहयोग की अपली की। डॉ. बीएम भारद्वाज ने बताया कि यह सोलर सिस्टम जिले में किसी भी संस्था का सबसे बड़ा सिस्टम है। इसमें 13 किलोवाट का मैन पावर बीकानेर की ओर से लगाया गया है। अपनाघर में प्रतिमाह औसतन बिजली बिल 3.50 लाख रूपए आता था। इसमें अब इस सिस्टम से 1 से 1.25 लाख रुपए का बिल कम होगा। एनपी सिंह ने संस्था का परिचय देते बताया कि इस प्रोजेक्ट पर अनुमानित 35 लाख की लागत है। मुम्बई से आए राजकुमार व जीवन सिंह ने भी विचार व्यक्त किए। आभार कुसुमलता अग्रवाल ने तथा संचालन विनोद सिंघल ने किया। विशिष्ट अतिथि विद्युत विभाग के सहायक अभियंता जीवन सिंह थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो