scriptदिल के आकार का स्ट्रॉबेरी कर रहा आकर्षित | strawberry farming | Patrika News

दिल के आकार का स्ट्रॉबेरी कर रहा आकर्षित

locationभरतपुरPublished: Apr 28, 2023 11:23:56 am

—ठंडे व पहाड़ी इलाके के फल की प्रदेश में हो रही खेती—एक पौधा देता है चार से पांच साल तक फल
भरतपुर जिले के रामनगर गांव का किसान पृथ्वीसिंह अपने खेतों में पहाड़ी क्षेत्रों का फल स्ट्रॉबेरी उगाकर नवाचार कर रहा है। इससे उसे कम खर्च व कम मेहनत में अच्छी कमाई हो रही है। वह एक एकड़ भूमि में प्रतिवर्ष दो से तीन लाख की आमदनी ले रहा है। इस फल की बाजार में अच्छी मांग होने से मूल्य भी अच्छा मिल जाता है।

दिल के आकार का स्ट्रॉबेरी कर रहा आकर्षित

दिल के आकार का स्ट्रॉबेरी कर रहा आकर्षित

हिमाचल से मंगाए पौधे
किसान को इसकी प्रेरणा डॉ. महेश कुमार से मिली। इन्हीं के सुझाव पर उसने हिमाचल प्रदेश से दो हजार से अधिक पौध मंगाई। उसने स्ट्रॉबेरी की तीन किस्में लगाई हैं। ये हैं- कैमरोजा, चैंडलर, विस्टर डॉन। इसे लगाने का सही समय सर्दियों की शुरुआत में अक्टूबर माह में होता है। स्ट्रॉबेरी के पौधे लगाने के दो माह बाद फ ल आना शुरू हो जाता है। एक पौधा चार से पांच साल तक फल देता है। शीघ्र फल देने व अधिक पैदावार के लिए जैविक खाद का प्रयोग किया जाता है। यह फल बहुत ही नाजुक व क्षयशील होता है। गुणवत्तायुक्त व अधिक उत्पादन के लिए इस फसल मेें बूंद-बूंद सिंचाई पद्धति से पानी देना चाहिए।
प्लास्टिक के डिब्बे में करते पैक
अत्यधिक नाजुक होने की वजह से स्ट्रॉबेरी के फ लों को छोटे एवं पारदर्शी प्लास्टिक के डिब्बे में पैक करते हैं। एक पैकेट में 200 ग्राम फ ल भरा जाता है। इन भरे हुए डिब्बों को गत्ते के दो टुकड़ों के बीच रखकर टेप से चिपका देते हैं। पैक डिब्बों को दूरस्थ स्थानों तक पहुंचाते हैं। तुडाई के बाद यथाशीघ्र फ लों की बिक्री करनी होती है। फलों को शीत गृह में नहीं रखा जाए तो वे दो दिनों में ही खराब हो जाते हैं। किसान अगले वर्ष पांच एकड़ में इसकी खेती करेगा।
स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
स्ट्रॉबेरी स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। इसमें मौजूद विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। इसमें कई ऐसे कार्बनिक यौगिक होते हैं जो कैंसर से भी बचाते हैं।

मोहन जोशी — भुसावर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो