script

पांचवीं में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का होगा मूल्यांकन

locationभरतपुरPublished: Mar 20, 2022 08:03:58 am

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-दृष्टि बाधित एवं मूक बधिर विद्यार्थियों के लिए मूल्यांकन में भाग लेना वैकल्पिक किया

पांचवीं में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का होगा मूल्यांकन

पांचवीं में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का होगा मूल्यांकन

भरतपुर. प्रारंभिक शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग राजस्थान बीकानेर की ओर से प्राथमिक शिक्षा अभियान स्तर पर कक्षा पांचवीं में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें हिंदी व अंग्रेजी माध्यम के मान्यता प्राप्त व गैर राजकीय विद्यालय, संस्थाओं, मदरसों एवं समकक्ष विद्यालयों में कक्षा पांच में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों को मूल्यांकन में शामिल करना अनिवार्य किया गया है। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई पैटर्न के विद्यालयों को शामिल नहीं किया जाएगा। विद्यालयों में अध्ययनरत दृष्टि बाधित एवं मूक बधिर विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर पर मूल्यांकन में भाग लेना वैकल्पिक किया गया है।
शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्राथमिक शिक्षा अभियान स्तर पर मूल्यांकन कराने के पीछे विभाग की मंशा साफ है। इसमें मूल्यांकन के परिणामों के आधार पर अध्यापकों की जवाबदेही तय की जाएगी। कमजोर अधिगम स्तर वाले विद्यार्थियों की पहचान कर उपचारात्मक शिक्षण के माध्यम से उनके अधिगम स्तर में सुधार करना, शिक्षण के कमजोर पहलुओं की पहचान कर सुधार करने के लिए शिक्षक-प्रशिक्षण कार्यक्रमों के मॉड्यूल डिजाइन कर लागू करना शामिल किया गया है। मूल्यांकन वार्षिक परीक्षा व एस ए-तृतीय सीसीई विद्यालय के स्थान पर आयोजित किया जाएगा।
डाइट्स करेगी मूल्यांकन का संचालन

जिला स्तर पर इस मूल्यांकन का आयोजन, संचालन, परिवीक्षण एवं प्रबोधन संबंधित डाइट्स की ओर से किया जाएगा। प्रश्न पत्र का निर्माण, मॉडरेशन एवं मुद्रण राज्यस्तर पर किया जाएगा। मूल्यांकन के सुव्यवस्थित नियोजन, आयोजन एवं संचालन के लिए जिलास्तर पर समितियों का गठन किया जाएगा। उक्त समितियां ब्लॉक एवं जिलास्तर पर अपने दायित्व का निर्वहन करेंगी।
यूं रहेगी ग्रेडिंग स्कैन

ए प्लस 91 से 100
ए 76 से 90
बी 61 से 75
सी 41 से 60
डी 0 से 40

इनका कहना है

प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन कक्षा पांच में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का कराया जाएगा। इसमें सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों को शामिल किया गया है। इस संबंध में विभाग के शिक्षा निदेशक ने एक गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार मूल्यांकन का कार्य पूर्ण कराया जाएगा।
प्रेमसिंह कुंतल, डीईओ माध्यमिक शिक्षा मुख्यालय

https://www.dailymotion.com/embed/video/x897d21

ट्रेंडिंग वीडियो