script

सुजानगंगा नहर में शुरू होगी बोटिंग, आमंत्रित की जाएगी निविदा

locationभरतपुरPublished: Nov 12, 2021 02:43:57 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-जिला कलक्टर ने किया निरीक्षण, प्रक्रिया पूरी करने के दिए निर्देश

सुजानगंगा नहर में शुरू होगी बोटिंग, आमंत्रित की जाएगी निविदा

सुजानगंगा नहर में शुरू होगी बोटिंग, आमंत्रित की जाएगी निविदा

भरतपुर. ऐतिहासिक सुजानगंगा नहर में जल्द ही बोटिंग का आनंद उठाया जा सकेगा। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने गुरुवार को कुछ इलाकों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता गुरुवार को जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।
उन्होंने पर्यटन विभाग के उप निदेशक को निर्देश दिए कि जिले में विभाग की ओर से संचालित विकास कार्यों को गति देकर गुणवत्तापूर्ण तरीके से समय पर पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही राज्य सरकार की ओर से बजट में घोषित लाइट एंड साउण्ड प्रोजेक्ट की विभाग से तैयार की गई स्क्रिप्ट का अवलोकन करने के लिए मंगाए जाने के निर्देश दिए। इससे स्थानीय लोगों की राय लेकर आवश्यक सुधार किए जा सके। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के पर्यटन स्थलों पर फ्लड लाइटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इससे रात्रिकाल में भी पर्यटक आकर्षित हो सकें। उन्होंने उप निदेशक पर्यटक को निर्देश दिए कि वे बंध बारैठा पर पर्यटन स्थल के मुख्य मार्ग पर प्रवेश द्वार का निर्माण कराएं। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि बंध बारैठा को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु विभागीय अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी करें। इससे बंध बारैठा में बोटिंग सहित अन्य पर्यटक गतिविधियां संचालित की जा सकें। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि सुजानगंगा को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए विकास कार्यों को गति देकर पूर्ण कराएं। इससे शीघ्र ही सुजान गंगा में पर्यटकों को बोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को यह भी निर्देश दिए कि वे इस कार्य के संचालन के लिए निविदाएं आमंत्रित करें। इससे बोटिंग संचालन को नियमित एवं सुव्यवस्थित तरीके से चलाया जा सके। उन्होंने पंचायत समिति बयाना के विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि झील का बाड़ा देवी मंदिर पर पर्याप्त पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मंदिर तक पाइपलाइन डलवाकर मोटर लगवाने की व्यवस्था ग्राम पंचायत के माध्यम से कराए साथ ही मंदिर के कुण्ड के तल को सीसी कराकर पक्का कराने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार ने पर्यटन स्थल के विकास के लिए गाइडलाइन तैयार कर पीपीपी मोड के माध्यम से निजी क्षेत्र की एजेंसियों के माध्यम से विकास कार्य के साथ ही संचालन करने के लिए निविदा प्रक्रिया अपनाएं। इससे वे अनुभव के आधार पर कुशल संचालन के साथ ही संबंधित संस्था की आय में भी वृद्धि हो सकेगी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) रघुनाथ खटीक, नगर निगम आयुक्त कमलराम मीणा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता चंदन सिंह मीणा, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता राकेश गुप्ता, समिति के सचिव एवं पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनिल राठौड, सहायक पर्यटन अधिकारी विशाल माथुर, पुरातत्व विभाग के मनोज द्विवेदी आदि उपस्थित थे।
जिला कलक्टर ने बोटिंग पॉइंट का लिया जायजा

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों की टीम के साथ स्थानीय मंसादेवी क्षेत्र में बोटिंग पॉइंट स्थल का जायजा लिया। उन्होंने मंसादेवी के निकट बने घाट के पास खाली भूमि पर पार्क तैयार कर बैंच लगाने एवं खान-पान के स्टॉल की व्यवस्था करने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को दिए। साथ ही मंसादेवी के प्रवेश द्वार के पास बोटिंग पॉइंट निर्धारित कर घाट निर्माण करने सुजान गंगा नहर के चारों ओर लाइटिंग करने एवं कलात्मक चारदीवारी के कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो