scriptअगले सात दिन खूब तपेगा शहर, 47 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा | The city of Tappa can reach 47 degrees in the next seven days | Patrika News

अगले सात दिन खूब तपेगा शहर, 47 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

locationभरतपुरPublished: Apr 23, 2019 11:07:24 pm

Submitted by:

rohit sharma

धीरे-धीरे नहीं, मौसम का मिजाज तेजी से गर्म हो रहा है। आलम यह है कि काफी देर की कौन कहे, कुछ सेकंड भी धूप के बीच खड़ा हो पाना लोगों के लिए संभव नहीं हो पा रहा है।

bharatpur

hot

भरतपुर. धीरे-धीरे नहीं, मौसम का मिजाज तेजी से गर्म हो रहा है। आलम यह है कि काफी देर की कौन कहे, कुछ सेकंड भी धूप के बीच खड़ा हो पाना लोगों के लिए संभव नहीं हो पा रहा है। अप्रैल माह की शुरुआत में ही मई-जून के गर्मी का एहसास होने लगा था। लेकिन बीच में बारिश व अंधड़ से एक सप्ताह तक राहत मिल गई। लेकिन अब फिर से मौसम का मिजाज काफी गर्महै। लोग बचाव के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। गर्मी से सूख रहे गला को तर करने के लिए ठंडा पानी का सेवन करने के साथ ही कूलर चलना शुरू हो गए हैं। पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज काफी गर्म है। सुबह आठ बजे से ही तीखी धूप खिल जा रही है। जैसे-जैसे दिन ढल रहा है, वैसे-वैसे भगवान भास्कर का ताप भी बढ़ता जा रहा है। आलम यह हो जा रहा है कि इनकी छत्र-छाया में कुछ सेकंड भी खड़ा रहने पर एक तरफ जहां लोगों के चेहरे की चमक फीकी पड़ जा रही है, वहीं शरीर से पसीना टपकने के साथ ही गर्मी से बेचैनी बढ़ जा रही है। तेज धूप से लोगों का तन झुलसने लगा है। इससे बचाव के लिए लोगों द्वारा तरह-तरह का जतन भी शुरू कर दिया गया है।
मंगलवार को भी दोपहर को शहर खूब तपा। गर्मीइतनी थी कि सडक़ पर चलना भी मुश्किल हो रहा था। हालांकि अभी भले ही मौसम के तेवर ज्यादा तीखे नहीं हों, लेकिन आने वाले सात दिनों में शहर खूब तपेगा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले सात दिन में पारा 47 डिग्री पार जा सकता है। खुद मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी यह कह रहा है कि अगले मंगलवार तक पारा चार दिन 47 डिग्री या उसके पार जा सकता है। इसके बाद मई के तीसरे या चौथे हफ्ते में नौतपा के दौरान पारा फिर से 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। रातों में भी तपिश बरकरार रहेगी। रात का तापमान भी 31-32 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। शहर में मार्च अंत में ही मौैसम के तेवर तीखे हो गए थे। अप्रैल भी शुरू में खूब तपा। आंधी- बारिश की वजह से सिर्फ चार- पांच दिन ही भीषण गर्मी से राहत मिली, लेकिन पिछले तीन दिन से तापमान में इजाफा हो रहा है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि हवा की गति चार किमी प्रतिघंटा की रफ्तार रही। इसके अलावा आद्र्रता 24 प्रतिशत रही। पिछले आठ दिन में दिन के तापमान में छह डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। बताते हैं कि नौतपा 25 मई से 2 जून तक रहेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार भी नौ तपा में मौैसम बदल सकता है। धूल भरी आंधी, तेज हवा चलने और गरज- चमक के हालात बन सकते हैं। इस दौरान दो-तीन दिन तपिश भी कम हो सकती है। पहले-दूसरे हफ्ते में 27-28 डिग्री रह सकता है। तीसरे सप्ताह में रात का तापमान 30 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान चौथे हफ्ते में रात का तापमान 31 डिग्री तक पहुंच सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो