scriptFIR to be lodged against officials | 2000 करोड़ का घपला, आधा दर्जन हुए SUSPEND | Patrika News

2000 करोड़ का घपला, आधा दर्जन हुए SUSPEND

राजगढ़ में करीब 26 लाख रुपए सरेंडर किए गए। एेसे ही हाल दूसरे जिलों के रहे। सीहोर, बड़वानी, इंदौर, रीवा, हरदा, नरसिंहपुर, दतिया, ग्वालियर, गुना सहित अनेक जिलों में योजनाओं के संचालन में गड़बडि़यों के तहत कार्रवाई की गई है

भोपाल

Published: February 18, 2016 06:46:19 am

भोपाल। प्रदेश के आदिम जाति कल्याण विभाग में करीब दो हजार करोड़ रुपए के उलटफेर में करीब आधा दर्जन अफसर आ गए हैं। यह राशि विभिन्न मदों में लेप्स होने के डर से जिला स्तरीय अफसरों ने सरेंडर कर दी थी। इसके अलावा कई जगह लेप्स होने की आशंका में राशि को दूसरे मद में खर्च बता दिया गया। मामले में अब जिला स्तर पर राशि का दुरुपयोग करने वालों पर एफआईआर कराने के निर्देश दिए गए हैं।

आदिम जाति कल्याण विभाग में हाल ही में समीक्षा के दौरान पाया गया कि आवास सहायता और स्कॉलरशिप सहित अन्य योजनाओं में अनेक जगह बजट लेप्स होने के डर से सरेंडर कर दिया गया। यह राशि एेसी थी जो खर्च की जानी थी, किंतु जिला स्तरीय अफसरों की लापरवाही के कारण संबंधित हितग्राहियों के उपयोग नहीं आ सकी। अनेक जगह राशि का दुरुपयोग करने की शिकायत भी मिली। इस पर विभिन्न योजनाओं में लापरवाही के कारण होने वाले नुकसान के चलते जिला स्तरीय अफसरों को दोषियों की रिपोर्ट भेजने और उनके खिलाफ एफआईआर कराने तक के निर्देश दिए गए हैं। इसमें सभी जिलों को कहा गया है कि जहां पर राशि का दुरुपयोग हुआ है वहां पर संबंधित दोषियों के खिलाफ एफआईआर कराई जाए।

कहां-क्या हाल-
राजगढ़ में करीब 26 लाख रुपए सरेंडर किए गए। एेसे ही हाल दूसरे जिलों के रहे। सीहोर, बड़वानी, इंदौर, रीवा, हरदा, नरसिंहपुर, दतिया, ग्वालियर, गुना सहित अनेक जिलों में योजनाओं के संचालन में गड़बडि़यों के तहत कार्रवाई की गई है। जिलों से पूरी रिपोर्ट भी बुलाई गई है। इसमें बड़वानी-राजगढ़ में नोटिस, ग्वालियर-गुना और दतिया में जांच और हरदा व सीहोर में चेतावनी पत्र थमाने की कार्रवाई की गई है। इन जिलों में काम में लापरवाही और राशि के दुरुपयोग के मामले में कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

संसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतकोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरदेश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा नए मामले, जानिए कुल एक्टिव मरीजों की संख्यासुप्रीम कोर्ट में 6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई आजमुठभेड़ में ढेर हुआ ईनामी नक्सली कमांडरगणतंत्र दिवस के पहले अयोध्या में रेलवे दुर्घटना बड़ी साजिश, जाने पूरा मामलाMarriage की खुशियों के बीच मौत का तांडव: दूल्हा दुल्हन को ले जा रही कार ट्रक में घुसी, कई मौतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.