script

एएनएम के फर्जी हस्ताक्षर कर अधूरे भवन को कर दिया सुपुर्द

locationभरतपुरPublished: Jan 30, 2019 11:37:47 am

Submitted by:

shyamveer Singh

भरतपुर/सीकरी. नगर ब्लॉक की ग्रामपंचायत तेस्की में उपस्वास्थ्य केन्द्र के भवन का निर्माण पूरा हुए बिना ही एएनएम के फर्जी हस्ताक्षर कर भवन हस्तांतरित करने का मामला प्रकाश में आया है। एनएचएम के तत्कालीन सहायक अभियंता व संवदेक द्वारा एएनएम के फर्जी हस्ताक्षर कर भवन सुपुर्द कर लाखों का भुगतान उठा लिया और एएनएम को इसकी जानकारी तक नहीं है।

chc sikari

bharatpur

भरतपुर/सीकरी. नगर ब्लॉक की ग्रामपंचायत तेस्की में उपस्वास्थ्य केन्द्र के भवन का निर्माण पूरा हुए बिना ही एएनएम के फर्जी हस्ताक्षर कर भवन हस्तांतरित करने का मामला प्रकाश में आया है। एनएचएम के तत्कालीन सहायक अभियंता व संवदेक द्वारा एएनएम के फर्जी हस्ताक्षर कर भवन सुपुर्द कर लाखों का भुगतान उठा लिया और एएनएम को इसकी जानकारी तक नहीं है। हकीकत का खुलासा उस समय हुआ जब एएनएम ने बीसीएमएचओ से भवन हस्तांतरित कराने को कहा।तब पता चला कि भवन तो सात माह पहले ही हस्तांतरित हो गया। एएनएम बृजबाला ने बीते दिनों एक बैठक के दौरान ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को उपस्वास्थ्य केन्द्र का भवन सुपुर्द कराने के लिए कहा। तब पता चला कि भवन तो जून 2018 में ही एएनएम बृजबाला के हस्ताक्षर से ही सुपुर्दकर दिया गया है। इस पर एएनएम बृजबाला ने बताया कि उसने भवन की सुपुर्दगी नहीं ली है। यहां तक कि उसे तो इसके बारे में जानकारी भी नहीं है।
22 लाख की लागत से कराया निर्माण
जानकारी के अनुसार नगर ब्लॉक की ग्रामपंचायत तेस्की में 2016 -17 में करीब 22 लाख रुपये की लागत से उपस्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन बनना था। ग्रामीणों का कहना है कि स्वास्थ्य भवन में घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया गया तथा कार्य भी पूरा नहीं किया गया। भवन की चारदीवारी कई जगह से टूट गई, भवन का फर्श धंस गया है। स्थानीय निवासी भजन सिंह ने बताया कि उपस्वास्थ्य केंद्र के लिये बनाया गया भवन अभी से जर्जर होने लगा है। चारदीवारी पूरी नहीं हुई है। भवन का गेट टूटा हुआ है।
आज भी आंगनबाड़ी केन्द्र पर बैठती है एएनएम
एक तरफ उपस्वास्थ्य केन्द्र का भवन सात माह पहले ही गुपचुप तरीके से फर्जी हस्ताक्षर से सुपुर्द कर दिया। वहीं सुपुर्दगी के इंतजार में एएनएम को अभी भी गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र पर बैठना पड़ता है।

उक्त भवन को तत्कालीन सहायक अभियंता व संवेदक द्वारा सुपुर्द किया हुआ बताया है जबकि एएनएम द्वारा सुपुर्दगी से मना किया गया है। इसकी जांच की जाएगी। भवन अगर जर्जर होने लगा है तो उसकी भी जांच कर उसको भी सही कराया जाएगा।
एसडी गुप्ता, एक्सईएन, एनएचएम
एईएन व संवेदक द्वारा बिजली कनेक्शन के लिये फाइल पर हस्ताक्षर कराये थे। भवन को सुपुर्द नहीं किया है।
ब्रजबाला, एएनएम

ट्रेंडिंग वीडियो