scriptग्रामीण इलाकों में हालात बदतर, डेंगू की जांच तक नहीं हो पा रही | The situation is worse, even dengue test is not being done | Patrika News

ग्रामीण इलाकों में हालात बदतर, डेंगू की जांच तक नहीं हो पा रही

locationभरतपुरPublished: Oct 15, 2021 12:11:28 am

Submitted by:

rohit sharma

पहाड़ी इलाके में बुखार के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एक तरफ सरकारी अस्पताल में जहां अब तक एक भी डेंगू के मरीज के नहीं आने का दावा किया जा रहा है।

ग्रामीण इलाकों में हालात बदतर, डेंगू की जांच तक नहीं हो पा रही

ग्रामीण इलाकों में हालात बदतर, डेंगू की जांच तक नहीं हो पा रही

भरतपुर. पहाड़ी इलाके में बुखार के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एक तरफ सरकारी अस्पताल में जहां अब तक एक भी डेंगू के मरीज के नहीं आने का दावा किया जा रहा है। वहीं स्थानीय निवासी डेंगू के खौफ के चलते इलाज के लिए बड़े शहरों का रुख कर रहे हैं। जहां जांच रिपोर्ट में डेंगू और प्लेट्लेट कम होने की पुष्टि भी सामने आ रही है। कस्बे में दर्जनों बच्चे और बड़े बुखार से पीडि़त हैं। वार्ड नंबर ६ में रहने वाली ३ साल की बच्ची निधि शर्मा के डेंगू पॉजिटिव होने की पुष्टि जयपुर में हुई है। बालिका का उपचार जयपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में चल रहा है। वहीं कस्बे के वार्ड छह की १५ वर्षीय बालिका लवली की भी हाल ही में डेंगू के संदिग्ध मरीज के तौर पर मौत हो चुकी है। बालिका बुखार से पीडि़त थी। वहीं, भरतपुर मे मीनाक्षी १३ पुत्री रोहताश का इलाल भरतपुर मे जारी है। कस्बे की सीएचसी में डेंगू की जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है। कस्बे में सीबीसी जांच के आधार पर प्लेट रेट कम मानते ही उसे डेंगू बताकर उसे बाहर की दवार्ई लिख दी जाती है। यही कारण है कि अब तक यहां डेंगू का एक भी मरीज सामने नहीं आने का दावा किया जा रहा है। अस्पताल में बुखार और प्लेट्लेट कम होने के मरीज लगातार आ रहे हैं। अस्पताल में सुविधा न होने व डेंगू के खौफ के चलते लोग इलाज को लेकर सावचेती बरतने लगे हैं। पत्रिका ने गत दिनों लब्बली की मोत की खबर प्रकाशित की थी उसके बाद दूसरे दिन चिकित्सा विभाग हरकत मे आया और कुछ जगह फोङ्क्षगग कराई। उधर, सीएचसी प्रभारी डॉ.मोहन सिंह ने बताया कि अस्पताल में डेंगू जांच की व्यवस्था नहीं है और न ही हमारे यहां अभी तक कोई डेंगू का मरीज सामने आया है। मरीजों में प्लेट्लेट कम होने की शिकायते जरुर सामने आ रही हैं। सीबीसी की जांच हो रही है।

चिकित्सा विभाग ने चलाया दो दिवसीय जन जागरुकता अभियान

नदबई. मौसमी बीमारियों के बढ़ते हुए प्रभाव को देखते हुए खण्ड नदबई में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो दिवसीय एन्टीलार्बल एक्टिविटी करते हुए जनजागरूकता अभियान चलाया है। जिसमें एएनएम सीएचए, आशा सहयोगिनी तथा चिकित्सा विभाग के अन्य कार्मिकों द्वारा घर-घर सर्वे किया गया। बुखार से पीडि़त व्यक्तियों की जांच की गई तथा उनके ब्लड स्लाइड लेकर के मरीजों को दवाओं क वितरण भी किया गया। साथ ही क्षेत्र में जिन स्थानों पर गंदा पानी एकत्र मिला वहां एमएलओ तथा घरों में एकत्र लार्वा स्त्रोतों में अबेट डालकर सोर्स रिडक्सन की कार्यवाही की गई। क्षेत्र के अनेकों विद्यालयों में जाकर जन जागरूकता कार्यक्रम किए गए। जिसमें विद्यार्थियों तथा उपस्थित स्टॉफ को हफ्ते में एक दिन सूखा दिवस मनाने तथा उसके लाभ के बारे में जानकारी दी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो