script

पोर्टल की धीमी गति ने बढ़ाई किसानों की मुश्किल

locationभरतपुरPublished: Feb 24, 2019 11:23:44 am

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर. लघु व सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छह हजार रुपए वार्षिक सहायता मुहैया कराई जाएगी।

bharatpur

farmer

भरतपुर. लघु व सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छह हजार रुपए वार्षिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। यह दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में किसानों के खातों में पहुंचेगी। मगर, इसके लिए किसानों को ई-मित्र पर रजिस्ट्रेशन करना है जिसकी अंतिम तिथि नजदीक आने पर किसानों की भीड़ लगी है। दूसरी ओर कृषक सेवा पोर्टल की गति इतनी धीमी है कि पंजीयन कराना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में किसानों को दी जाने वाली सुविधा अब दुविधा बन गई है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने दो हैक्टेयर भूमि में फसल की उपज करने वाले किसानों को छह हजार रुपए वार्षिक देने की घोषणा की थी। इसके लिए किसान ई-मित्र के माध्यम से लघु एवं सीमांत कृषक सेवा पोर्टल पर आधार नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन कराने आ रहे हैं। मगर, पोर्टल की साइड इतनी धीमी है कि दिनभर कतार में खड़े किसानों को निराश लौट पड़ रहा है।
यह स्थिति जिलेभर के ई-मित्रों पर है, जहां पंजीयन कराने आने वाले किसानों की कतार लगी है। वह केंद्र सरकार की योजना का लाभ समय पर लेकर सहारा चाहते हैं। जबकि रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि नजदीक है। गांव नगला सेह व भरतपुर शहर में ऐसी स्थिति देखी जा सकती है।
ई-मित्र संचालक निरंजन ने बताया कि किसानों को इस लाभ के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ भामाशाह, स्वयं के खाते की नकल, आधार संख्या दर्शानी है। बावजूद इसके साइड धीमी चल रही है और पंजीयन तिथि 24 फरवरी को है। इसलिए किसानों की लाइन लगी है। इनका कहना है कि साइड कभी बंद रहती है और खुलती है तो धीमी चलती है। अब तिथि बढ़ाने पर ही जिले के किसानों को भरपूर लाभ मिल सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो