scriptछह माह में तैयार होगा चार करोड़ से नौंह कचरा संयंत्र, फिर बनेगी कचरे से खाद | Then compost will be made from waste | Patrika News

छह माह में तैयार होगा चार करोड़ से नौंह कचरा संयंत्र, फिर बनेगी कचरे से खाद

locationभरतपुरPublished: Feb 27, 2022 10:05:37 am

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-राज्यमंत्री डॉ.सुभाष गर्गने किया लोकार्पण

छह माह में तैयार होगा चार करोड़ से नौंह कचरा संयंत्र, फिर बनेगी कचरे से खाद

छह माह में तैयार होगा चार करोड़ से नौंह कचरा संयंत्र, फिर बनेगी कचरे से खाद

भरतपुर. नगर निगम की ओर से नौह गांव में वैज्ञानिक विधि से कचरा निस्तारण के लिए चार करोड़ 12 लाख रुपए की लागत से स्थापित किए गए कचरा निस्तारण संयंत्र का तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शनिवार को लोकार्पण किया। यह संयंत्र लगभग छह माह में कचरे का निस्तारण करेगा। इससे आसपास के गांवों को प्रदूषित वातावरण से मुक्ति मिल जाएगी। एकत्रित कचरे के निस्तारण के बाद प्रतिदिन एकत्रित कचरे का निस्तारण के लिए दूसरा सयंत्र लगाया जाएगा।
लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि कई वर्षों से कचरे का निस्तारण नहीं हो रहा था। इसकी वजह से आसपास के गांवों का वातावरण प्रदूषित हो रहा था। अब इसके निस्तारण के बाद आसपास के ग्रामीणों को तो प्रदूषण से निजात मिलेगी। वहीं कचरे से निकलने वाली उपजाऊ खाद की विक्रय से नगर निगम को अतिरिक्त आय प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से राज्य विधानसभा में पेश किए गए बजट प्रस्तावों पर चर्चा करते हुएकहा कि इस बार गत वर्ष के मुकाबले रिकार्ड सौगातें दी हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने राज्य कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल कर देश में अग्रणी स्थान बनाया है। उन्होंने बताया कि बजट में मुख्यमंत्री ने भरतपुर जिले के निवासियों को पर्याप्त चम्बल का पानी मुहैया कराने के लिए तीन हजार करोड़ की सौगात दी है। इसके अलावा भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए कन्या महाविद्यालय खोलने, आयुुर्वेदिक नर्सिंग कॉलेज एवं बहनेरा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने सहित अनेक घोषणाएं की हैं। डॉ. गर्ग बताया कि भरतपुर क्षेत्र में पर्याप्त पेयजल व सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना घोषणा संभवतया इसी विधानसभा सत्र में होगी। इसके तहत करौली जिले के लांगरा गांव से चम्बल नदी से पानी लिफ्ट कर चंद्रावती नदी में डाला जाएगा और वहां से यह पानी पांचना बांध में डालकर गम्भीर नदी के रास्ते भरतपुर जिले को मुहैया कराया जाएगा। इससे जिले को पर्याप्त पानी पेयजल व सिंचाई के लिए प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने प्रशासन शहरों के संग अभियान को गति दिलाने के संबंध में कहा कि विधानसभा सत्र के बाद वे स्वयं भरतपुर में शिविर लगाकर पात्र व्यक्तियों को पट्टे दिलाए जाएंगे। उन्होंने नौह गॉव की पोखर के सौन्दर्यीकरण, स्कूल को क्रमोन्नत करने व गांव में चम्बल का पानी उपलब्ध कराने का विश्वास भी दिलाया। कार्यक्रम में नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार ने भरतपुर को बजट में रिकार्ड सौगातें दिलाने पर मुख्यमंत्री व तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन घोषणाओं के पूरा होने के बाद भरतपुर के विकास को और अधिक गति मिलेगी। उन्होंने कचरा निस्तारण सयंत्र ने बताया कि यह सयंत्र एकत्रित कचरे का वैज्ञानिक विधि से निस्तारण कर इसमें एकत्रित प्लास्टिक, कंक्रीट के टुकड़े, पत्थर, सिरामिक सहित अन्य ठोस पदार्थों को अलग कर उपजाऊ खाद को अलग कर देगा। कार्यक्रम उपमहापौर गिरीश चौधरी ने सुझाव दिया कि वर्षा जल एवं गंदे पानी निकासी के लिए निगम की ओर से बनाए जाने वाली कैनाल का कार्य वर्षा शुरू होने से पूर्व कराया जाए ताकि कॉलोनियों में जलभराव जैसी समस्या न हो। कार्यक्रम में जिला कलक्टर आलोक रंजन ने कहा कि शहर में कराए जा रहे विकास कार्यों में जनप्रतिनिधियों का सहयोग प्राप्त किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर के विकास में नगर परिषद के साथ साथ नगर विकास न्यास भी कार्य कर रही है। इस अवसर पर समारोह में नगर विकास न्यास के सचिव केके गोयल, उपखण्ड अधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार, विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह सहित पार्षद रामेश्वर सैनी, हेमेन्द्र सिंह बॉबी, शैलू, भोला, राकेश पठानिया, मोहन सिंह, धर्मेन्द्र, रमेश पाठक, परवीन बानो, हरीकिशन वर्मा, अशोक लवानिया, विजय भारती, देवेन्द्र सिंह, ओमप्रकाश कैरों आदि उपस्थित थे। आयुक्त कमलराम मीणा ने आभार व्यक्त किया।
पुरानी पेंशन लागू करने पर राज्यमंत्री का किया अभिनन्दन

मुख्यमंत्री की ओर से राज्य विधानसभा में पेश किए गए बजट प्रस्तावों में राज्य कर्मचारियों की पुरानी पेंशन लागू करने की घोषणा पर नर्सिंग कर्मियों ने शनिवार को तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग का अभिनन्दन किया। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शनिवार को रणजीत नगर स्थित कार्यालय पर जनसुनवाई कर मौके पर ही अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए और कहा कि जो समस्याएं स्थानीय स्तर पर निस्तारित नहीं हो सकें उन्हें राज्य सरकार को भिजवायें ताकि उनका समय पर निस्तारण किया जा सके। उन्होंने पेयजल , विद्युत सप्लाई, प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान पट्टे जारी करने में आ रही समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो