अभी शुरुआत है, काफी कुछ सीखना बाकी है-मैथिली

अभी शुरुआत है, काफी कुछ सीखना बाकी है-मैथिली
अभी शुरुआत है, काफी कुछ सीखना बाकी है-मैथिली

Rohit Sharma | Updated: 12 Oct 2019, 03:06:18 AM (IST) Bharatpur, Bharatpur, Rajasthan, India

वर्तमान में सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम बन गया है जिसके जरिए कई बार लोग रातों रात स्टार बन जाते हैं।

भरतपुर. वर्तमान में सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम बन गया है जिसके जरिए कई बार लोग रातों रात स्टार बन जाते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण हैं यंग सिंगर मैथिली ठाकुर। वह मूलतय बिहार के मधुबनी जिले हैं लेकिन वह दिल्ली में रह रही हैं। बता दें कि वो 18 साल की उम्र में अभी तक पांच सौ से ज्यादा लाइव शो और रियलिटी शो राइजिंग स्टार के पहले सीजन की रनर अप रह चुकीं हैं। वह भरतपुर में डीग महोत्सव में अपने दो छोटे भाइयों के साथ प्रस्तुति देने आई हैं। उभरती गायिका मैथिली ठाकुर इंटरनेट पर खासा पहचाना हुआ नाम है। इनके फेसबुक पर 3 मिलियन, इंस्टाग्राम, ट्विटर व यूट्यूब पर 10 से 15 लाख से फ्लोअर्स हैं। पत्रिका से बातचीत में ठाकुर ने कहा कि संगीत की दुनिया में उनके प्रथम गुरु पिता रमेश ठाकुर है। जब वह तीन साल की थी, तभी से पिता की संगत में रह कर संगीत सीखना शुरू कर दिया था। मैथिली ने बताया कि राजस्थान उन्हें पसंद है और प्रदेश में उनका यह पहला कार्यक्रम है। वह जब दिल्ली से भरतपुर आई तो सोशल मीडिया पर उन्होंने शेयर किया था आपणौ राजस्थान, प्यारौ राजस्थान, जिसको जमकर पसंद किया गया।


बॉलीवुड में जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी किसी मूवी में मौका नहीं मिला है। लेकिन कुछ दिन पहले एक चैनल पर शुरू हुए सीरियल मां वैष्णो देवी के लिए उनकी आवाज में टाइटल म्यूजिक सांग रिकॉर्ड हुआ है। इस गाने को उन्होंने एक तरह से पहली बार प्ले बैक सिंगर के रूप में शुरुआत बताया है। यह मौका उन्हें पिंक मूवी की निर्माता रश्मि शर्मा ने दिया। उन्होंने भी सोशल मीडिया पर उनके सांग के वीडियो देख पसंद किया और सीरियल में मौका दिया। उन्होंने भरोसा जताया कि जल्द वह बॉलीवुड में गाना गाएगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि वह अभी छोटी हैं और काफी कुछ सीखना बाकी है। वह फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय की फस्र्ट ईयर की छात्रा हैं।


सादगीपूर्ण व्यवहार ने छू लिया दिल


मैथिली भरतपुर में डीग महोत्सव कार्यक्रम में आने की दिलचस्प कहानी बताई। उन्होंने बताया कि करीब तीन माह पहले वह दिल्ली के खन्ना मार्केट में शॉपिंग कर रही थी। यहां पूर्व सांसद व पूर्व राजघराने की महारानी दिव्या सिंह और उनके पुत्र अनिरुद्ध सिंह भी आए हुए थे। मार्केट में अचानक किसी ने उनका नाम लेकर पुकारा, वह अनिरुद्ध सिंह थे। उन्होंने व पूर्व सांसद ने उसका फैन बताया और कहा कि वह जल्द ही राजस्थान बुलाएंगे। जबकि मैथिली को पता नहीं था कि यह लोग राज परिवार से हैं और उनके पति विश्वेन्द्र सिंह राजस्थान सरकार में पर्यटन मंत्री है। डीग महोत्सव के लिए जब उनके पास बुलावा आया और वह भरतपुर पहुंची तो उन्हें मार्केट में मिलने वाले फैन के बारे में मालूम हुआ। ठाकुर ने कहा कि पूर्व सांसद का सादगी पूर्ण व्यवहार उनके दिल को छू गया जबकि दिल्ली में हुई मुलाकात में उन्हें इनके बारे में कुछ भी पता नहीं था।


छोटे भाई भी सीख रहे संगीत

उन्होंने बताया कि उनके छोटे भाई ऋषभ व अयाची भी संगीत सीख रहे हैं। मझले भाई ऋषभ को तबले पर थाप देना पसंद है जबकि अयाची मैथिली के साथ कार्यक्रम में ताली बजा कर संगत करते हैं। अयाची खुद भी बहुत अच्छा गाते हैं।


घर के आंगन से हुई शुरुआत

उनकी गायकी की शुरुआत पिता के साथ घर के आंगन से हुई। इसके बाद उन्होंने गृह जिले मधुबनी में मंदिरों के कार्यक्रम भाग लेते हुए लोगों के सामने मैथिली भाषा के गीत गाते हुए झिझक दूर की। करीब 7 साल की उम्र में वह दिल्ली आ गई। जिस कॉलोनी में रहती थी, वहां धार्मिक कार्यक्रम होते थे, जिसमें उन्होंने भजन आदि गाए। वह मैथिली, भोजपुरी, अवधी, पंजाबी, गरबा गुजराती, ठुमरी-दादरी व लोकगीत की की प्रस्तुति दे दी हैं। उन्होंने बताया कि उनके दादा शोभा सिंधू ठाकुर को लोकगीत संगीत पसंद था, जिसका प्रभाव उन पर भी है।


वीडियो को कई स्टार ने किया पसंद

उन्होंने कहा कि वह इंटरनेट पर अपने बिना एडिट के वाीडियो पोस्ट करती हैं। ये पूरी तरह से ऑरिजनल होते हैं। इन्हें कई लोग अपने हिसाब से इस्तमाल कर रहे हैं। उनके इन वीडियो को शुभा मुदगल, सोनू निगम, जावेद अख्तर, गुलजार, कैलाश खैर आदि ने पसंद किया है। केबीसी में एक एपिसोड में एंकर अभिनेता उन पर एक सवाल भी पूछ चुके हैं। मैथिली 2011 में लिटिल चैम्प में टॉप-20 और 2015 में इण्डियन आईडल में टॉप-20 और 2017 में राईजिंग स्टार में सेकेण्ड रनरअप रही। वहीं, ऑल इण्डिया रेडिया की ओर से 2018 में आयोजित प्रतियोगिता में सेमी क्लासिक व क्लासिक में प्रथम स्थान पर रही।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned