script

गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर गंदगी तो होगा…

locationभरतपुरPublished: Sep 06, 2019 11:20:15 pm

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर.राजस्थान के हिस्से में पडऩे वाले गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में गंदगी को लेकर एनजीटी की फटकार के बाद फिर अधिकारियों ने सुध ली है।

गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर गंदगी तो होगा...

गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर गंदगी तो होगा…,गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर गंदगी तो होगा…,गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर गंदगी तो होगा…,गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर गंदगी तो होगा…,गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर गंदगी तो होगा…

भरतपुर.राजस्थान के हिस्से में पडऩे वाले गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में गंदगी को लेकर एनजीटी की फटकार के बाद फिर अधिकारियों ने सुध ली है। हालांकि अभी तक अधिकारियों ने बैठक में ही फौरी तैयार की है। इसमें दावा किया गया कि जल्द ही राजस्थान के हिस्से में पडऩे वाले परिक्रमा मार्ग में गंदगी फैलाने पर जुर्माना वसूला जाएगा।
जल्द ही नियमों के अनुसार आर्थिक दंड घोषित किया जाएगा। संभागीय आयुक्त चंद्रशेखर मूथा की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुईश्रीगिरिराज गोवर्धनजी तीर्थ विकास परिषद् की बैठक में यह निर्णय लिया गया। साथ ही विकास कार्यों के संबंध में एनजीटी की ओर से दिए दिशा-निर्देशों के संबंध में की गई कार्रवाई की अनुपालना रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए संभागीय आयुक्त मूथा ने कहा कि गोवर्धन परिक्रमा मार्ग के राजस्थान क्षेत्र में एनजीटी प्राधिकरण की ओर से दिए गए निर्देशों की अनुपालना में परिक्रमा क्षेत्र में घोषित नो कंस्टे्रक्शन जोन में कड़ी निगरानी रखें। इससे कोई अवैध निर्माण न हो सके। उन्होंने कहा कि परिक्रमा क्षेत्र में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्यवाही करेंं तथा आर्थिक दंड भी घोषित करें।
उन्होंने परिक्रमार्थियों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए एसडीएम एवं विकास अधिकारी डीग को निर्देश दिए कि वे परिक्रमा स्थल पर पुलिस विभाग के सहयोग से सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए स्थलों का चयन करें तथा इसका तकमीना भी तैयार कराएं। उन्होंने जल शक्ति अभियान के तहत क्षेत्र में निर्मित होने वाले तीन तालाबों की प्रगति रिपोर्ट भिजवाने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर डॉ. आरुषि अजेय मलिक ने परिक्रमा मार्ग की राजस्थान सीमा पर प्रवेश एवं निकास स्थलों पर आकर्षक गेट निर्माण की प्रगति की जानकारी ली।
परिक्रमा मार्ग में कचरा फैलाने वालों को रोकने के लिए प्लास्टिक कप एवं पॉलीथिन पर सख्ती से प्रतिबंध लगाए जाने के लिए संबंधित पॉलिथिन ***** सेलर के खिलाफ कार्रवाई कर पॉलीथिन जब्त किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने परिक्रमा मार्ग में विशेष अवसरों पर परिक्रमार्थियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए परिक्रमा क्षेत्र में अवैध वाहनों की रोकथाम के लिए पिलर लगाकर चैन डालने के निर्देश संबंधित निर्माण एजेंसी को दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो