script‘चोरी और सीना जोरी : बाइक चोरों को छोडऩे के पीछे यह है बड़ा राज… | This is the big secret behind leaving bike thieves... | Patrika News

‘चोरी और सीना जोरी : बाइक चोरों को छोडऩे के पीछे यह है बड़ा राज…

locationभरतपुरPublished: Mar 17, 2022 05:05:14 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

– बाइक छुड़ाने को पुलिस पर दबाव बना रहे रसूखदार

'चोरी और सीना जोरी : बाइक चोरों को छोडऩे के पीछे यह है बड़ा राज...

‘चोरी और सीना जोरी : बाइक चोरों को छोडऩे के पीछे यह है बड़ा राज…

भरतपुर/पहाड़ी . चोरी की वाहनों को खपाने का बड़ा गढ़ माने जाने वाले मेवात में पुलिस ने लंबे अरसे के बाद चोरी के वाहनों पर आंखें तरेरी है। एक्शन मोड में आई पुलिस अभियान चलाकर पहाड़ी, कामां, गोपालगढ़, कैथवाड़ा एवं सीकरी में ऐसे वाहनों की जांच कर रही है। ऐसे में चोरी के वाहन पुलिस के हत्थे भी चढ़ रहे हैं, लेकिन यह बात दलाल एवं रसूखदारों को नहीं पच रही है। चोरी और सीनाजोरी कहावत को चरितार्थ करते हुए दलाल पुलिस पर दवाब बना रहे हैं।
चोरी के वाहन चलाने वालों को बचाने के लिए रसूखदार पुलिस को ही कानून की पतली गली का इस्तेमाल करने की नसीहत तक दे रहे हैं। अब पुलिस को यह नसीहत न तो उगलते बन रही है न ही निगलते। मेवात में वाहन चोरों की धरपकड़ के अभियान के तहत पुलिस साइबर टीम के कामां, पहाड़ी, गोपालगढ़ एवं सीकरी के इलाके में चोरी के दुपहिया वाहनों के खिलाफ इन दिनों कार्रवाई में जुटी है। इससे क्षेत्र में चोरी की बाइक चलाने वालों में हड़कंप मचा है। विभिन्न जिलों से चोरी कर लाए गए वाहनों का इस्तेमाल बदमाश आपराधिक वारदातों में करते रहे हैं। इसके अलावा इलाके के खनन क्षेत्र में भी चोरी की बाइकों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाना सामने आता रहा है। लंबे अरसे के बाद पुलिस ऐसे वाहनों के खिलाफ सख्ती करती नजर आ रही है। इसके तहत ऐसे वाहन पुलिस की पकड़ में भी आ रहे हैं। इनमें फर्जी नंबर प्लेट लगाकर, फर्जी चेचिस व इंजन नंबर गुदवाकर भी वाहन चलते हुए पुलिस को मिले हैं। इससे इंश्योरेंस कंपनियों को भी चूना लगाया जा रहा है।
दबाव के साथ कानूनी सलाह भी दे रहे दलाल

विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो चोरी की बाइक पकड़े जाते ही पुलिस थानों पर रसूखदारों व दलालों के फोन घनघनाने लगते हैं। चोरी की बाइक सहित पकड़े गए व्यक्ति को छुड़वाने के लिए पहला प्रयास किया जाता है। इसके लिए दलाल पुलिस को 38 पुलिस एक्ट की कानूनी सलाह भी दे रहे हैं। इसमें वाहन को लावारिस हाल में जब्त करना दिखाया जाता है। पुलिस पर दबाव इतना है कि कार्रवाई के बाद पुलिस अधिकारियों को अपने मोबाइल भी स्विच ऑफ करने पड़ रहे हैं।
पहाड़ी पुलिस ने चोरी की बाइक सहित सात पकड़े

पहाड़ी पुलिस ने अभियान के दौरान एक ही दिन में चोरी की बाइक चलाते हुए सात जनों को गिरफ्तार किया है। इनसे चोरी की सात बाइक जब्त की हैं। थाना प्रभारी हरनारायण मीणा ने बताया कि क्षेत्र के धीमरी रोड बस स्टैण्ड चौराहे पर नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की गई। इसमें सात बाइक जब्त की गई हैं। इन पर इंजन, चेचिस व फर्जी रजिस्ट्रेशन नंबर डाले हुए थे। सभी बाइक चोरी की मिली, जिन्हें सस्ते दामों में खरीदकर लोग चला रहे थे। चोरी की बाइक चलाते हुए पुलिस ने गांव भोजाका निवासी हासिम पुत्र साहबुदीन, बयाना निवासी राकेश पुत्र रज्जो गुर्जर, सोमका निवासी समून पुत्र आरिफ मेव, दाहना निवासी अब्दुल गफ्फार पुत्र उस्मान, कठोल निवासी तौफिक पुत्र लियाकत मेव, कुकरपुरी निवासी कासम पुत्र रूस्तम मेव, अलवर के कठूमर थाना के लाठकी निवासी राधेश्याम पुत्र जसराम गुर्जर को गिरफ्तार किया है। वहीं इलाके में लावारिस हाल में मिली सात अन्य बाइकों को भी जब्त किया गया है।
बाइक जब्त की तो बौखलाया मालिक, शांतिभंग में पकड़ा

मंगलवार को वाहन जांच के दौरान जब पुलिस ने एक बाइक को कागजात नहीं होने पर एमवी एक्ट में जब्त करने की कार्रवाई की तो वाहन मालिक बौखला गया, जिसे पुलिस को शांतिभंग के आरोप में गिरफ्तार करना पड़ा। पहाड़ी थाने के एएसआई अमरंचद डागुर ने बताया कि संदिग्ध बाइकों की जंाच के दौरान एक बाइक चालक पर आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिले। इस पर बाइक को एमवी एक्ट में जब्त कर लिया गया। इसी बात को लेकर बाइक मालिक थाने में पुलिस से ही उलझ गया और चालान नहीं भरने की धमकी देने लगा। पुलिस की समझाइश पर भी जब वह नहीं माना तो पुलिस ने शांतिभंग के आरोप में वाजिद पुत्र रोजे खां निवासी सरबरका को गिरफ्तार कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो