scriptशरद पूर्णिमा पर इस बार संयोग ऐसा… | This time on Sharad Purnima the coincidence is like this... | Patrika News

शरद पूर्णिमा पर इस बार संयोग ऐसा…

locationभरतपुरPublished: Oct 19, 2021 04:19:16 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-शरद पूर्णिमा: सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग का भी संयोग

शरद पूर्णिमा पर इस बार संयोग ऐसा...

शरद पूर्णिमा पर इस बार संयोग ऐसा…

भरतपुर. अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानि शरद पूर्णिमा इस वर्ष 19 अक्टूबर को है। ऐसी धार्मिक मान्यता है कि इस रात्रि आकाश से चंद्रमा अमृत वर्षा करते हैं। शरद पूर्णिमा को चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट होता है। तारामंडल के सभी ग्रहों से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा चंद्रकिरणों के माध्यम से पृथ्वी पर पड़ती है। शरद पूर्णिमा को रात्रि भ्रमण तथा चंद्र रश्मियों का शरीर पर पडऩा अति उत्तम माना जाता है। शरद पूर्णिमा की चांदनी रात में छत पर खीर बनाकर रखी जाती है। इस खीर का सेवन औषधि की तरह लाभप्रद माना जाता है।
कामवन शोध संस्थान के निदेशक डॉ. रमेशचंद्र मिश्र ने बताया कि 19 अक्टूबर की शाम सात बजकर तीन मिनट से पूर्णिमा शुरू होगी, जो 20 अक्टूबर को रात आठ बजकर 26 मिनट पर समाप्त होगी। शरद पूर्णिमा के महातम्य के अनुसार क्षीरोपान मध्यरात्रि में होता है, जो अमृत तुल्य होता है। इस वर्ष शरद पूर्णिमा पर सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग बन रहा है जो धन संपदा और वैभव में वृद्धिदायक माना जाता है।
शरद पूर्णिमा का महत्व

शरद पूर्णिमा प्राचीनकाल से अति महत्वपूर्ण दिन के रूप में प्रसिद्ध है। शरद पूर्णिमा से हेमंत ऋतु का आगमन माना जाता है। यही से ठंड बढऩा आरंभ हो जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान शरद पूर्णिमा को ही हुई थी। इसी कारण शरद पूर्णिमा को धनदायक तिथि माना जाता है। शरद पूर्णिमा को रास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। श्रीमद्भागवत के अनुसार शरद पूर्णिमा को ही श्रीकृष्ण महारास की रचना का वर्णन मिलता है। शरद पूर्णिमा को चंद्रमा पृथ्वी के अत्यधिक निकट होने से सोलह कलाओं से युक्त होता है। धवल चांदनी रात में चंद्र रश्मियां अमृत युक्त होती है। चंद्र रश्मियों से अमृत और औषधि की प्राप्ति होती है।
खीर और वैज्ञानिकता

दूध में लैक्टिक अम्ल तथा अमृत तत्व होता है। यह तत्व किरणों से अधिकाधिक शक्ति का शोषण करता है। चावल में स्टार्च होने के कारण यह अभिक्रिया त्वरित गति से संपन्न होती है। इसी वैज्ञानिकता को ध्यान में रखते हुए शरद पूर्णिमा को रात्रि में खुले आसमान के नीचे गौर दुग्ध से तैयार खीर में जब सीधी चंद्र रश्मियां प्रवेश करती हैं तो इसे अमृत तुल्य औषधि माना जाता है।
खीर और ज्योतिष शास्त्र

खीर में मिश्रित दुग्ध, चीनी और चावल के कारक को भी चंद्रमा माना जाता है। इससे चंद्रमा का इन पर प्रभाव सर्वाधिक माना जाता है। जातक की जन्म कुंडली में चंद्रमा क्षीण हो, महादशा, अन्तर्दशा या प्रत्यंतर्दशा चल रही हो या चंद्रमा छठे, आठवें या बारहवें भाव में हो तो चंद्रमा की पूजा करते हुए स्फटिक माला से ऊॅ सोमाय नम: मंत्र का जाप करेन से चंद्रजन्य दोष का निवारण होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो