scriptआज पता चलेगा कौन जाएगा दिल्ली, सुबह आठ बजे से होगी मतगणना | Today will know who will go to Delhi | Patrika News

आज पता चलेगा कौन जाएगा दिल्ली, सुबह आठ बजे से होगी मतगणना

locationभरतपुरPublished: May 22, 2019 11:39:59 pm

Submitted by:

rohit sharma

छह मई को मतदान कर जनता ने किसे संसद तक पहुंचाने का निर्णय लिया है यह 17 दिन के इंतजार के बाद आज पता चल जाएगा।

bharatpur

Lok Sabha Elections 2019

भरतपुर. छह मई को मतदान कर जनता ने किसे संसद तक पहुंचाने का निर्णय लिया है यह 17 दिन के इंतजार के बाद आज पता चल जाएगा। मतगणना सुबह 8 बजे से महारानी श्रीजया कॉलेज में होगी। इस बार मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों भी गणना की जाएगी। ऐसे में परिणाम आने में पिछले चुनाव की तुलना आधा से एक घंटे का विलंब हो सकता है। हालांकि पिछले चुनाव में करीब डेढ़ बजे तक रुझान आने बाद लगभग सांसद तय हो गयाथा। ऐसे में संभव है कि तीन बजे बाद तक इस बार फाइनल परिणाम जारी हो जाएगा।
मतगणना में आठ विधानसभा क्षेत्र के लिए एक-एक मतगणना कक्ष निर्धारित किया गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 10 मतगणना टेबल लगाई गई है। कामां में 25, नगर, डीग-कुम्हेर, भरतपुर और कठूमर में 24-24, वैर और बयाना में 27-27 और नदबई में 30 राउंड की मतगणना होगी। प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर, एक मतगणना सुपरवाइजर तथा एक गणना सहायक की नियुक्ति की गई है। टेबलों पर नियुक्त किए गणना अभिकर्ता विशिष्ट विधानसभा क्षेत्र एवं विशिष्ट टेबल के लिए नियुक्त होंगे तथा उसी टेबल की मतगणना की कार्यवाही का अवलोकन करने के लिए अधिकृत होंगे। कठूमर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 19 नम्बर कक्ष, कामां की मतगणना 22 नम्बर कमरा, नगर की 8 नम्बर कमरा, डीग-कुम्हेर की 5 नम्बर कमरा, भरतपुर की एक नम्बर कमरा, नदबई की 25 नम्बर कमरा, वैर की 16 नम्बर कमरा, बयाना की 11 नम्बर कमरा में होगी। ईटीपीबीएस की गणना प्रत्येक मतगणना कक्ष में 2 टेबिल एवं कमरा नंबर 12 में 13 टेबिलों पर की जाएगी। सुबह आठ बजे से सर्वप्रथम डाक मतपत्रों की एवं ईटीपीबीएस से प्राप्त सेवानियोजित मतदाताओं के डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। डाक मतपत्रों की गणना प्रारंभ होने के 30 मिनट उपरांत ईवीएम मतों की गणना प्रारंभ करने के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी मतगणना दलों को मतगणना प्रारंभ करने हेतु निर्देश प्रदान करेंगे। वीवीपैट काउन्टिंग बूथ के रूप में समस्त विधानसभावार मतगणना कक्षों में टेबिल नंबर 5 को वीवीपैट काउन्टिंग बूथ के रूप में मार्क किया गया है।
वीवीपैट की पर्चियों की गणना निर्धारित रीति से की जाएगी। विधानसभावार लॉटरी रैण्डमली चयनित 5 मतदान केन्द्रों की वीवीपैट की पर्चियों की गणना ईवीएम की गणना पूर्ण हो जाने के उपरान्त की जाएगी। इसके लिए मतदान केन्द्र संख्यांक की नियत आकार की पर्चियां पूर्व से प्रभारी चुनाव स्टोर की ओर से तैयार की जाएंगी। उनमें से विधानसभावार पांच-पांच पर्चियां माननीय पर्यवेक्षक की उपस्थिति में निकाली जाएगी। मतगणना हेतु नियुक्त कर्मचारियों एवं अभ्यर्थी, उनके द्वारा नियुक्त अभिकर्ताओं को प्रवेश महारानी श्री जया महाविद्यालय के मुख्य द्वार से दिया जाएगा। मतगणना स्थल में प्रवेश करने के लिए प्रवेश मार्ग पर मैटल डिटेक्टर स्थापित किए गए हैं। मैटल डिटेक्टर से गुजरने के उपरांत ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाए। महारानी श्री जया कॉलेज में टीचिंग ब्लॉक जहां पर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना की जाएगी। मतगणना के लिए नियुक्त अधिकारी, कर्मचारियों के प्रवेश के लिए पश्चिम की ओर स्थित द्वार निर्धारित किया गया है। सर्किट हाउस से अछनेरा की ओर जाने वाली सडक़ पर महारानी श्री जया कॉलेज के दोनों ओर 300 मीटर की दूरी में वाहनों के आवागमन की रोकथाम व नो पार्किंग जोन बनाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो