scriptगांव में कक्षा कक्ष के निर्माण की कछुआ चाल | Turtle move to build class room in village | Patrika News

गांव में कक्षा कक्ष के निर्माण की कछुआ चाल

locationभरतपुरPublished: Jun 20, 2019 10:50:33 pm

Submitted by:

pramod verma

नदबई. भारत सरकार की ओर से नावार्ड फेस प्रथम योजना के तहत राआउमावि कबई में तीन कमरा व बरामदा निर्माण को लेकर करीब 25 लाख रुपए की राशी स्वीकृत हुई।

bharatpur

bharatpur

नदबई. भारत सरकार की ओर से नावार्ड फेस प्रथम योजना के तहत राआउमावि कबई में तीन कमरा व बरामदा निर्माण को लेकर करीब 25 लाख रुपए की राशी स्वीकृत हुई। बाद में रमसा के तत्वाधान में निर्माण कार्य शुरु तो हुआ, लेकिन कछुआ चाल के चलते करीब 15 माह बाद भी निर्माण पूरा नही हो सका।
कमरे के अभाव में विद्यालय प्रशासन ने कई बार रमसा सहित विभागीय उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर विद्यार्थियों की पीड़ा से अवगत कराया, लेकिन सामंजस्य अभाव के चलते विद्यार्थियों की पीडा फाइलों में थमती नजर आई। गौरतलब है कि मार्च 2018 में राआउमावि में तीन कमरा व बरामदा निर्माण को लेकर नावार्ड फेस प्रथम योजना के तहत करीब 25 लाख रुपए की राशी स्वीकृत हुई। बाद में अप्रेल 2018 में रमसा के तत्वाधान में भवन निर्माण कार्य शुरु होकर दिसम्बर 2018 तक पूर्ण होना था।
विद्यार्थियों को होगी असुविधा: कमरों के अभाव के चलते एक भवन में एक से पांच तक व दूसरे भवन में कक्षा छह से 12 तक की कक्षा का संचालन हो रहा। अलग-अलग भवन में कक्षा संचालन होने के बावजूद कभी-कभी विद्यार्थियों को खुले मैदान में अध्ययन करना पड़ा। खास बात है कि कमरों के अभाव होने पर आगामी सत्र में भी विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
कबई में राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य उदयसिंह का कहना है कि विद्यालय में तीन कमरे व बरामदा का निर्माण अधूरा है। कई बार रमसा सहित विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया। निर्माण पूरे नहीं होने से विद्यार्थियों को परेशानी होती है।
समसा के एडीपीसी अशोक धाकरे का कहना है कि संबधित ठेकेदार को कई बार नोटिस जारी किया है। शीघ्र ठेकेदार को पाबंद कर निर्माण कार्य शुरु कराने का प्रयास किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो