अनूठी पहल: सांसों की सलामती को प्राणवायु का तोहफा

-नर्सिंगकर्मियों ने उठाया बीड़ा

By: Meghshyam Parashar

Published: 21 Jun 2021, 04:21 PM IST

भरतपुर. कोरोना काल में आंखों के सामने साथ छोड़ती सांसें उनको बड़ा सबक दे गई हैं। हर ओर ऑक्सीजन के लिए हाहाकार और दांव पर लगी सांसों की पीर ने उन्हें झकझोर सा दिया। ऐसे में अब हर जिंदगी को सुकून से सांसें मिलें। इसके लिए आरबीएम चिकित्सालय के चिकित्साकर्मियों ने अनूठी पहल शुरू की है। हर नर्सिंगकर्मी के जन्मदिन पर गमले भेंट किए जा रहे हैं। इन गमलों में पौधे लगाकर अस्पताल में रखा जा रहा है, जिससे यहां का वातावरण मरीजों को सुकून दे और वह ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए पौधे लगाने को प्रेरित हो सकें।
राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन की ओर से आरबीएम अस्पताल में पर्यावरण को साफ एवं स्वच्छ रखने के लिए गमले भेंट किए जा रहे हैं। जिलाध्यक्ष रविंद्र पाल सिंह ने बताया कि राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन के संभाग अध्यक्ष निर्भय सिंह सोलंकी एवं जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष विक्रम मीणा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में उनके सहयोग से आरबीएम अस्पताल को रविवार को 100 गमले भेंट किए गए, जिन्हें आरबीएम के मुख्य गेट एवं अंदर रखा जाएगा, जिससे अस्पताल आने वाले मरीजों को स्वच्छ एवं सुंदर वातावरण मिल सके। साथ ही सभी लोग पौधे लगाने के लिए प्रेरित हो सकें। मुख्य अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कप्तान सिंह एवं अस्पताल अधीक्षक डॉ. जिज्ञासा शाहनी को इस मौके पर पौधे भेंट किए गए। इसमें सभी नर्सिंगकर्मियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर अधिक से अधिक पौधारोपण करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरभान सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष भंवर सिंह सागर, अशोक काका, गंभीर सिंह, दिनेश फौजदार, रामबाबू जोशी, देवेंद्र शर्मा, उमेश शर्मा, बृजेश अवस्थी, लाखन, संदीप, मनोज कुमार, विष्णु शर्मा, महेंद्र, रोहताश, मनोज कुमार, अमित, नंदन, विष्णु शर्मा, ह्रदयेश कुमारी, रामा कुमारी एवं सुनीता मीना आदि मौजूद रहे।

ऑक्सीजन के अभाव में नहीं जाए जान

नर्सिंगकर्मियों की ओर से शुरू की गई नई पहल का एक ही उद्देश्य है कि ऑक्सीजन के अभाव में किसी भी मरीज की जान नहीं जाए। इसके लिए जरूरी है कि सभी को प्राकृतिक रूप से ऑक्सीजन मिले और इसका सबसे अच्छा स्रोत पेड़-पौधे हैं। ऐसे में सभी नर्सिंगकर्मियों ने अपने जन्मदिन पर पौधे लगाने तथा गमला भेंट करने का संकल्प लिया है। नर्सिंगकर्मियों का मानना है कि इस पहल से अन्य लोग भी पौधे लगाने को प्रेरित होंगे, जिससे आने वाले समय में वातावरण स्वच्छ हो सकेगा।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned