Bharatpur News : वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय जुलाई से कराएगा योगा में एमए की पढ़ाई

Bharatpur News : वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय जुलाई से कराएगा योगा में एमए की पढ़ाई

Shyamveer Singh | Publish: May, 19 2019 02:00:00 AM (IST) Bharatpur, Bharatpur, Rajasthan, India

भरतपुर. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा(वीएमओयू) जल्द ही विद्यार्थियों के लिए योगा साइंस में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इसके लिए वीएमओयू के कुलपति ने इस पाठ्यक्रम का अनुमोदन कर दिया है और जल्द ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की मान्यता मिलते ही जुलाई 2019 से इस पाठ्यक्रम को शुरू कर दिया जाएगा।

भरतपुर. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा(वीएमओयू) जल्द ही विद्यार्थियों के लिए योगा साइंस में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इसके लिए वीएमओयू के कुलपति ने इस पाठ्यक्रम का अनुमोदन कर दिया है और जल्द ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की मान्यता मिलते ही जुलाई 2019 से इस पाठ्यक्रम को शुरू कर दिया जाएगा। शनिवार को वीएमओयू के क्षेत्रीय केन्द्र भरतपुर पर पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन योगा साइंस (पीजीडीवाईएस) के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा लेने आए वीएमओयू के योग एवं स्वास्थ्य शिक्षा विभाग के कॉर्डिनेटर नित्यानंद शर्मा ने यह जानकारी दी।

 


एमए योगा का पाठ्यक्रम तैयार
नित्यानंद शर्मा ने बताया कि एमए इन योगा साइंस शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। इसके तहत पूरा पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है। नित्यानंद शर्मा ने बताया कि योग में अधिक से अधिक विद्यार्थियों की सहभागिता बढ़ाने के लिए विवि में हर प्रकार के रचनात्मक व क्रियात्मक योग कार्यक्रम आयोजित करते रहते हैं। हाल ही में विवि कोटा में 4 मई को योगा एण्ड अल्टरनेटिव थैरेपी को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंश भी आयोजित की।

 


हर सत्र में बढ़ रहे विद्यार्थी
वीएमओयू क्षेत्रीय केन्द्र के निदेशक एसबी सिंह ने बताया कि शनिवार को पीजीडीवाईएस के 151 विद्यार्थियों (दो डिफॉल्टर समेत) ने प्रायोगिक परीक्षा दी। इस पाठ्यक्रम के लिए हर छह माह में आवेदन किए जाते हैं। पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों की रुचि बढ़ रही है, यही वजह है कि हर सत्र में योगा के विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned