scriptभारत-चीन होंगे साथ, इस मुद्दे पर मिला सकते हैं हाथ | India-China together, can get on hand on this issue | Patrika News

भारत-चीन होंगे साथ, इस मुद्दे पर मिला सकते हैं हाथ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2018 03:04:50 pm

Submitted by:

Shivani Singh

भारत-चीन तेल ममले पर एक-दूसरे से हाथ मिलाएंगे। बता दें कि भारत-चीन दोनों मिलकर दुनिया की तेल खपत में करीब 17 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं।

china india

नई दिल्ली। डोकलाम विवाद पर भारत और चीन की दुश्मनी जग-जाहिर है, लेकिन अब ऐसी ख़बर है कि भारत-चीन तेल ममले पर एक-दूसरे से हाथ मिलाएंगे। बता दें कि भारत-चीन दोनों मिलकर दुनिया की तेल खपत में करीब 17 फीसदी हिस्सेदारी रखते हैं। इसलिए अब इस संभावना पर विचार होने लगा है कि दोनों देश मिलकर पश्चिम एशिया के तेल उत्पादक देशों से कच्चा तेल खरीदने के मामले में बेहतर तरीके से मोलभाव करें।

16वें इंटरनेशनल एनर्जी फोरम में निर्णय
बता दें कि 16वें इंटरनेशनल एनर्जी फोरम के मंत्री-स्तरीय राउंड के अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और चाइना नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (CNPC) के चेयरमैन वांग यिलिन तथा अन्य चीनी अधिकारी एक साथ जुटे थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये निर्णय इसी बातचीत के दौरान लिया गया है।

इस दौरान धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘उपभोक्ता होने के नाते हमारे कुछ साझा हित हैं। अपनी सार्थक बातचीत में हम कारोबार से कारोबार तक (B2B) साझेदारी बनाने पर सहमत हुए और हमें उम्मीद है कि निकट भविष्य में खरीदार भी कीमतें तय करेंगे।’

चीन ने भी किया समर्थन

बता दें कि प्रधान के एस सुझाव का चीन के राष्ट्रीय ऊर्जा प्रशासन (NEA) के उप प्रशासक ली फैनरोंग ने भी समर्थन किया। वहीं, इस संबंध में आगे कैसे काम किया जाएगा, इसके लिए भारत और चीन की सार्वजनिक कंपनियों के अधिकारी आपस में बातचीत करेंगे।

मणिशंकर अय्यर ने भी दिया था यह प्रस्ताव
आपको बता दें कि प्रधान के सुझाव से पहले साल 2005 में तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मणिशंकर अय्यर ने यह प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव के अंतर्गत भारत-चीन को एक साझा मोर्चा बनाकर मोलभाव करना चाहिए, जिससे वाजिब कीमत पर कच्चा तेल मिल सके। इस प्रस्ताव में यह भी कहा गया था कि साल 2006 में इसके लिए दोनों देशों के बीच एमओयू होगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इसके पीछे का कारण द्विपक्षीय बाचतीत की तमाम जटिलताओं को पाया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो