लॉक डाउन में भी किया उल्लंघन, 500 से अधिक की गिरफ्तारी

कोरोना महामारी से बचाव के लिए जहां दिन-रात पुलिसकर्मी, स्वास्थ्य कर्मचारी, सफाई कर्मी समेत अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी जुटे हुए थे, वहीं इस दौरान कई ऐसे लोग भी थे जो झगड़ा करने से बाज नहीं आए और कुछ ने सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट कर पुलिस की परेशानी बढ़ा दी।

By: rohit sharma

Published: 21 May 2020, 03:02 AM IST

भरतपुर. कोरोना महामारी से बचाव के लिए जहां दिन-रात पुलिसकर्मी, स्वास्थ्य कर्मचारी, सफाई कर्मी समेत अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी जुटे हुए थे, वहीं इस दौरान कई ऐसे लोग भी थे जो झगड़ा करने से बाज नहीं आए और कुछ ने सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट कर पुलिस की परेशानी बढ़ा दी। कोरोना संक्रमण में ड्यूटी के दौरान भी पुलिस ने उत्पात मचाने और नियमों को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। पुलिस ने 22 मार्च से 18 मई के 55 दिन के लॉक डाउन समयावधि में कार्रवाई कर 500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर उन्हें हवालात पहुंचाया। इस दौरान पुलिस ने जिलेभर में कुल 88 मुकदमे दर्ज किए। इसमें मारपीट व झगड़े में 185 और दिशा-निर्देशों की पालना नहीं करने पर शांतिभंग में 321 लोगों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा पुलिस वाहन चालकों के खिलाफ भी अच्छी खासी कार्रवाई की। लॉक डाउन के इस अवधि में 1860 वाहनों को जब्त किया गया।


पालना कराने के साथ लाखों जुर्माना वसूला

लॉक डाउन के दौरान पुलिस ने यातायात नियमों को लेकर भी सख्ती दिखाई। लॉक डाउन के द्वितीय व तृतीय चरण में नियमों को लेकर वाहन चालकों ने लापरवाही दिखाई। जिस पर पुलिस ने ऐसे 12 हजार 228 चालकों के खिलाफ चालान की कार्रवाई की। इनसे पुलिस ने 14 लाख 68 हजार 200 रुपए का जुर्माना वसूल किया और 1860 वाहनों को जब्त किया गया।


मास्क नहीं पहने वालों पर भी दिखाई सख्ती

लॉक डाउन में ढिलाई देने के बाद संक्रमण से बचाव के लिए नियमों की पालना को लेकर बेपरवाह दिखे लोगों पर पुलिस की गाज गिरी। मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस की अनिवार्यता के बाद भी दुकानदार व ग्राहकों ने उल्लंघन किया। बिना मास्क के बाजार में घूमते दिखे और कई दुकानदार भी मास्क लगाना भूल गए। पुलिस ने 15 मई से बिना मास्क, सोशल डिस्टेंस की पालना नहीं करने, सार्वजनिक स्थल पर थूकना और तंबाकू का सेवन करने वाले करीब 228 लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई कर 52 हजार 300 रुपए का जुर्माना वसूला। इसमें तंबाकू का सेवन व थूकने पर एक-एक हजार, दुकानदार के मास्क नहीं लगाने पर 500 व ग्राहक पर 200 और दो मीटर दूरी की पालना नहीं करने पर 100 रुपए का जुर्माना लिया गया।

rohit sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned