संभाग में सबसे ज्यादा हमारे यहां होगा ऑक्सीजन गैस का उत्पादन

-इस माह से ही 80 से 100 सिलेंडर मिल सकेंगे

By: Meghshyam Parashar

Published: 05 May 2021, 02:53 PM IST

भरतपुर. आगामी करीब तीन-चार माह के अंदर जिला मुख्यालय पर ही 500 से 600 ऑक्सीजन गैस सिलेंडर प्रतिदिन का उत्पादन हो सकेगा। इस माह से ही 80 से 100 ऑक्सीजन गैस सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि वर्तमान में एक ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट लगा हुआ है इससे करीब 100 सिलेण्डर ऑक्सीजन मिल रही है। दूसरे जनरेशन प्लान्ट लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इससे भी 80-100 सिलेण्डर प्रतिदिन गैस मिलना इसी माह प्रारम्भ हो जाएगा। तीसरा ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट लगाने की शीघ्र स्वीकृति जारी होगी। इससे प्रतिदिन 200 सिलेण्डर ऑक्सीजन गैस का जनरेशन होगा। उन्होंने बताया कि ैचौथा ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट नगर निगम एवं नगर विकास न्यास के सहयोग से लगाया जाना तय हो चुका है इससे प्रतिदिन 100-150 सिलेंडर गैस मिलेगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग मुख्यमंत्री के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में भरतपुर के आरबीएम चिकित्सालय में ऑक्सीजन का मुद्दा उठाया। इस पर मुख्यमंत्री ने ऑक्सीजन जनरेशन प्लान्ट लगाने की स्वीकृति देने का विश्वास दिलाया। डॉ. गर्ग ने बताया कि मुख्यमंत्री की ओर से दिए गए आश्वासन के भरतपुर में तीसरे और चौथे जनरेशन प्लान्ट की स्वीकृति शीघ्र जारी होगी।

पारीवार अधिकारी किए नियुक्त

राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों में ऑक्सीजन सिलेण्डर की आपूर्ति के लिए राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में ऑक्सीजन सिलेण्डर भण्डारण केन्द्र में प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि जिले के समस्त राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों को ऑक्सीजन सिलेण्डरों की डिमान्ड के आधार पर वितरण हेतु ऑक्सीजन सिलेण्डर भण्डारण केन्द्र की स्थापना कर तीन पारियों में संचालित किया जाएगा। प्रत्येक पारी के लिए एक प्रभारी एवं सहायक की नियुक्ति कर दी गई है। प्रथम पारी सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक के प्रभारी अधिकारी रामावि किशनपुरा के प्रधानाध्यापक रवि कुमार, द्वितीय पारी दोपहर दो बजे से रात्रि 10 बजे तक के प्रभारी अधिकारी राजकीय विशिष्ट पूर्व मॉन्टेसरी स्कूल के प्रधानाध्यापक गजेन्द्र शर्मा, तृतीय पारी रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक के प्रभारी अधिकारी रामावि कसौदा के प्रधानाध्यापक प्रदीप कुमार एवं रिजर्व दल के प्रभारी अधिकारी रामावि सिमको के प्रधानाध्यापक नरेश पंचोली को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन भण्डार केन्द्र पर नियुक्त समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी प्रभारी अधिकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं नोडल अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय के निर्देशन में कार्य करेंगे तथा रिलीवर दल के आने के पश्चात ही वे अपना कार्यस्थल छोड़ेंगे। प्रभारी अधिकारी एवं सहायक आक्सीजन भण्डारण केन्द्र पर आने वाले एवं केन्द्र से जाने वाले खाली-भरे ऑक्सीजन सिलेण्डरों का रिकॉर्ड संधारण करेंगे। उन्होंने बताया कि रिजर्व दल के सदस्य रविवार एवं सोमवार को प्रथम पारी में, मंगलवार एवं बुधवार को द्वितीय पारी में एवं गुरुवार को तृतीय पारी में ड्यूटी देंगे। उन्होंने बताया कि दिए हुए निर्देशों का उल्लघंन या अवहेलना की स्थिति में कार्मिकों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 56 के तहत दण्डनीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned