कोरोना मरीजों की सेवा करते हुए खुद भी हुई संक्रमित, लेकिन सॉफ्टवेयर पर करती रही काम

-शीशवाड़ा में कार्यरत एएनएम रिम्पी कर्मचारी वर्ग के लिए बनी प्रेरणा

By: Meghshyam Parashar

Published: 05 Apr 2021, 03:18 PM IST

भरतपुर. शीशवाड़ा में एएनएम के पद पर कार्यरत रिम्पी कर्मचारी वर्ग के लिए प्रेरणा बनी हुई है। कोरोना मरीजों की सेवा करते हुए वे खुद भी संक्रमित हो गई, लेकिन इसके बाद भी सॉफ्टवेयर पर काम करती रही। विभाग के हर काम में इन्होंने शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किए हैं। वह अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए जानी जाती है। इन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद एएनएम की पढ़ाई की और मई 2010 में इन्हें संविदा पर शीशवाड़ा में पदस्थापन हुआ। मात्र एक वर्ष बाद ही वे स्थायी हो गई। इनकेा गांव सुकेती में पदस्थापन मिला। वहां से इनका वर्ष 2013 में शीशवाड़ा में पदस्थापन हो गया और तब से अब तक ये वहीं कार्य कर रही हैं।
रिम्पी ने अपने पदस्थापन की दोनों जगहों पर अच्छा कार्य कर मिसाल पेश की है। इन्होंने अपने यहां 100 प्रतिशत टीकाकरण, शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव, शत प्रतिशत एएनसी और पीएनसी के टारगेट पूरे किए हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 में जिले का पहला नसबंदी केस भी अप्रेल 2020 में इन्होंने ही किया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित करती है और दूसरों को भी सिखाती है। कोरोना विपत्ति के समय में भी इन्होंने उत्कृष्ट कार्य कर दिखाया। दिन-रात एक कर कोरोना के मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया। उनको पूरे इलाज की व्यवस्था करना, क्वारंटीन में रहने वालों की उचित व्यवस्था करना, आरटी पीसीआर एप में समय रहते सभी एंट्री करना आदि सभी कार्य समय पर मेहनत के साथ किए। इस दौरान वो अपने घर भी नहीं गई। कोरोना मरीजों की सेवा करते हुए खुद भी संक्रमित हो गई पर वो सॉफ्टवेयर पर काम करती रही। इनको कोरोना वॉरियर का खिताब भी दिया हुआ है।

प्रकृति प्रेम भी ऐसा...पौधारोपण के लिए करती हैं प्रेरित

रिम्पी प्रकृति प्रेमी भी हैं। ये अपने इलाके में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए हर वर्ष गांव वालों के साथ बैठक लेती हैं। जागरुकता बढ़ाती हैं और खुद भी कई पेड़ लगा चुकी हैं। इन्होंने भामाशाह बनकर दान भी दिया है। उत्कृष्ट कार्य के चलते लुपिन फाउंडेशन की ओर से सितंबर 2020 में इनको सम्मानित किया जा चुका है। इनका एक बेटा आठ वर्ष व एक बेटी छह वर्ष की है।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned