script92 करोड़ रुपए की लागत वाली ‘पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम’ का आगाज, Smart Phone वितरित | Captain Amarinder singh inaugurated Punjab Smart Connect Scheme | Patrika News

92 करोड़ रुपए की लागत वाली ‘पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम’ का आगाज, Smart Phone वितरित

locationभटिंडाPublished: Aug 12, 2020 07:01:39 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सांकेतिक रूप में 12वीं कक्षा के छह विद्यार्थियों को सौंपे स्मार्ट फोन
मंत्रियों ने जिलों में सरकारी स्कूलों के 20-20 विद्यार्थियों को बाँटे फोन, 1,74,015 विद्यार्थियों को नवंबर तक मिलेंगे

Captain Amarinder singh

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सांकेतिक रूप में 12वीं कक्षा के छह विद्यार्थियों को सौंपे स्मार्ट फोन

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज जब राज्य स्तर पर 92 करोड़ की लागत वाली ‘पंजाब स्मार्ट कनैक्ट स्कीम’ का आग़ाज़ किया, तो पंजाब ने डिजिटल क्षेत्र में एक और बड़ी छलांग लगाई। मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप में 12वीं कक्षा के छह विद्याथियों को निजी तौर पर स्मार्ट फ़ोन सौंपे।
26 स्थानों पर हुए कार्यक्रम

इसके साथ ही राज्य भर में 26 विभिन्न स्थानों पर मंत्रियों, विधायकों और अन्यों ने स्कीम की शुरुआत करते हुए विद्यार्थियों को स्मार्ट फ़ोन बाँटे। इस स्कीम के आरंभ के तौर पर विभिन्न जि़लों में हरेक मंत्री ने आज विद्यार्थियों को 20-20 फ़ोन निजी तौर पर बाँटे, जिससे राज्य में कांग्रेस सरकार ने अपने एक और बड़े चुनावी वादे को पूरा कर दिया है।
इन्हें मिलेगा लाभ

इस स्कीम के अंतर्गत वर्ष 2017-18 के प्रांतीय बजट में 100 करोड़ रुपए रखे गए थे और इसके पहले पड़ाव जो नवंबर, 2020 तक मुकम्मल होगा, में सरकारी स्कूलों के 12वीं कक्षा के 1,74,015 विद्यार्थियों को बड़ी सुविधा हासिल होगी। इन विद्यार्थियों में 87,395 लडक़े और 86,620 लड़कियाँ हैं, जिनमें बड़ी संख्या अन्य पिछड़ी श्रेणियों (ओ.बी.सी.) और अनुसूचित जातियों एवं अनुसूचित कबीलों से सम्बन्धित हैं। इस स्कीम से ऑनलाइन / डिजिटल शिक्षा तक पहुँच करने के लिए इन विद्यार्थियों के रास्तों में आने वाली रुकावटों के कारण पैदा हुई दरार को अब खत्म किया जा सकेगा। स्कीम के दायरे के अधीन आने वाले विद्यार्थियों में 36,555 लाभपात्री ओ.बी.सी., 94,832 एस.सी. और 13 विद्यार्थी एस.टी. वर्ग से सम्बन्धित हैं। बड़ी संख्या में विद्यार्थी ग्रामीण इलाकों से हैं, जिनकी संख्या 1,11,857 है और बाकी शहरों के सरकारी स्कूलों से सम्बन्धित हैं।
Captain Amarinder singh
चुनावी वादा पूरा करना फर्ज

आज दोपहर यहाँ पंजाब सिविल सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा जन्माष्टमी के पवित्र दिवस और अंतरराष्ट्रीय युवक दिवस के मौके पर स्कीम की शुरुआत करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि चुनावी घोषणा पत्र में किये वादों पर लोग विश्वास करते हैं, जिस कारण एक-एक वादे को पूरा किये जाने को यकीनी बनाना उनका फर्ज बनता है। जब कांग्रेस ने स्मार्ट फ़ोन को चुनावी वायदे के तौर पर शामिल किया था, तब इसका उद्देश्य वैश्विक संचार सुविधा मुहैया करवाने के साथ-साथ उन गरीब नौजवानों का सशक्तिकरण करना था जो स्मार्ट फ़ोन नहीं ले सकते थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि महामारी के मौजूदा समय में इन फोनों की अहमियत और भी बढ़ गई है, क्योंकि ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के कारण फ़ोन ज़रूरत बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि यह पंजाब के लोगों का पैसा है, जिसको उनकी सरकार नौजवानों को मौजूदा प्रस्थितियों में उनकी उन्नति के लिए ख़र्च कर रही है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट फ़ोन मार्च में बाँटने की योजना थी, परन्तु कोविड संकट के कारण देरी हुई।
क्या है उद्देश्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह चाहते हैं कि पंजाब के विद्यार्थी आधुनिक तकनीक से लबरेज़ हों, जिसको वह अपनी शिक्षा के लिए असरदार ढंग के साथ इस्तेमाल कर सकें, जो आज तकनीक का बड़े स्तर पर लाभ उठाते हैं। उन्होंने कहा कि वह दिन बीत गए जब चॉक और बोर्ड का प्रयोग होता था और पिछले कुछ सालों में सरकारी स्कूलों में बहुत बड़ी तब्दीली देखने को मिली है और राज्य सरकार द्वारा इन स्कूलों को तकनीक के लिहाज़ से नयी पहलकदमियों के द्वारा सहायता करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत बाँटे गए स्मार्ट फ़ोन काम-काज के महत्व से बहुत अच्छे हैं जो देखने में भी सुंदर हैं। यह फ़ोन विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई में बड़ा योगदान देंगे। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने इस मौके पर विद्यार्थियों को बधाई देने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस और जन्माष्टमी की भी बधाई दीं।
छात्रों ने कहा- बहुत फायदेमंद

मोहाली जि़ले के विभिन्न सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों अर्शदीप कौर, सतिन्दर कौर, सुखबीर कौर, अमनजोत सिंह, राम सिंह और अमनवीर सिंह ने कहा कि स्मार्ट फ़ोन जो आज उनको मुख्यमंत्री की तरफ़ से मिले हैं, उनके लिए कोविड संकट के दौरान ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।
captain amarinder singh
मजदूर की बेटी ने कही ये बात

छात्रा गगनदीप जो होशियारपुर से एक मज़दूर की बेटी है, ने मुख्यमंत्री को वीडियो के द्वारा बताया कि उसने चाहे ग्यारवीं कक्षा में 85 प्रतिशत अंक हासिल किये थे, परन्तु स्मार्ट फ़ोन की कमी के कारण पिछले कुछ महीनों से उसकी पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा था। अब इस फ़ोन के मिलने से वह अपने अधूरे सपने पूरे कर सकती है। मुख्यमंत्री ने उसे विश्वास दिलाया कि उसके सपनों को पूरा करने के लिए हर मदद की जाएगी।
वित्तीय संकट के बाद भी वादा पूरा

उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि उनके विभाग को यह फ़ोन खरीदने का जि़म्मा सौंपा गया था और विभाग ने मार्केट से एक बढिय़ा स्मार्ट फ़ोन खरीदा है। यह स्कीम जरूरतमंद विद्यार्थियों ख़ास कर सरकारी स्कूलों के उन विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगी जिनको कोविड महामारी के दौरान ज़रूरत पडऩे पर ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने के लिए प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थियों के मुकाबले प्रौद्योगिकी के कारण कठिनाई हो रही थी। युवक सेवाओं संबंधी मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा कि अन्य बातों के अलावा कर्ज माफी और सुचारु खरीद प्रबंध के बाद मुख्यमंत्री ने अब राज्य सरकार का एक और बड़ा वायदा पूरा किया है। उन्होंने इस संख्या पर विरोधियों द्वारा की जा रही आलोचना पर व्यंग्य करते हुए कहा कि सरकार ने यह वायदा वित्तीय संकट के बावजूद पूरा किया है।
बरिन्दर ढिल्लो ने क्या कहा

पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान बरिन्दर ढिल्लो ने कहा कि राज्य के वित्तीय संकटों में घिरे होने के बावजूद यह वादा पूरा करके कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने एक बार फिर सिद्ध किया है कि वह जो कहते हैं, उसे हर हाल में पूरा करते हैं और यही विशेषता उनको दूसरे राजसी नेताओं से अलग करती है। इससे आगे बढ़ते हुए उद्योग विभाग इन्फोटैक के द्वारा और फ़ोन खरीदने जा रहा है और इसका वितरण मैसर्ज लावा द्वारा किया जाएगा, जिसको राज्य में नौजवानों को स्मार्ट फ़ोन बाँटने के लिए हिस्सेदार के तौर पर चुना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो