scriptपंजाब में रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन नहीं, सिर्फ कंटेनमेंट जोन | No Red Orange Green zones in Punjab only Containment Zone | Patrika News

पंजाब में रेड, ओरेंज और ग्रीन जोन नहीं, सिर्फ कंटेनमेंट जोन

locationभटिंडाPublished: May 19, 2020 08:39:17 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

कोविड-19 मरीज़ों की 78 प्रतिशत रिकवरी दर के साथ पंजाब बना देश का अग्रणी राज्यः बलबीर सिंह सिद्धू

Sardar Balbir Singh Sidhu

Sardar Balbir Singh Sidhu

चंडीगढ़। राज्य सरकार द्वारा किए गए यत्नों के स्वरूप कोविड-19 के मरीज़ों की 78 प्रतिशत रिकवरी दर के साथ कोरोनावायरस के विरुद्ध जंग में पंजाब देश का अग्रणी राज्य बन गया है। राज्य में अब कोई रेड, ओरेंज या ग्रीन जोन नहीं है। सिर्फ कंटेनमेंट जोन है। इसके भी मानक तय किए गए हैं।
ठीक होने के दर देश में सबसे अधिक

स्वास्थ्य मंत्री सरदार बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार कोरोनावायरस महामारी के मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा अप्रैल, 2020 में 1,57,13,789 व्यक्तियों की जांच की गई। इनमें से 9,593 व्यक्तियों में कोरोनावायरस के लक्षण पाए गए थे, जिनको आगे प्रबंधन और नमूने लेने के लिए रैफर किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक कोविड-19 के 1980 मामलों की पुष्टि की गई है और 52,955 व्यक्तियों की जांच की गई है, जिनमें से 48,813 व्यक्तियों की रिपोर्ट नैगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के 1980 मरीज़ों में से 1557 मरीज़ ठीक हो गए हैं, जो देश में मरीज़ों के ठीक होने की सबसे अधिक रिकवरी दर में से है।
सैम्पलिंग की जरूरत
स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि राज्य भर में ‘रिस्क स्ट्रैटीफाईड रैंडम सैंपलिंग’ करने की ज़रूरत है (यात्री, फ्रंट लाइन वर्कर, अन्य बीमारियों से पीड़ित लोग और घनी आबादी वाले इलाकों में रहने वाले लोग) और कोरोनावायरस के आगे फैलाव को रोकने के लिए उच्च जोखि़म वाले क्षेत्रों और व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस सम्बन्ध में सिविल सर्जनों को हिदायतें जारी की गई हैं।
कंटेनमेंट में क्या होगा
कंटेनमेंट ज़ोन के तथ्यों संबंधी बताते हुए, उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सिफऱ् कंटेनमैंट ज़ोन की परिभाषा दी है। अब कोई रैड / ऑरेंज / ग्रीन ज़ोन नहीं है। कंटेनमेंट ज़ोन एक गाँव / वार्ड में 15 या इससे अधिक मामलों वाले क्षेत्र हैं। इसके साथ लगते गाँवों / वार्ड का एक छोटा समूह भी हो सकता है। फिर यहाँ एक बफ्फर ज़ोन होना चाहिए, जो कंटेनमैंट ज़ोन के आसपास एक केंद्रित क्षेत्र होगा और बफ्फर ज़ोन का दायरा 1 किलोमीटर तक का हो सकता है। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट अवधि कम से कम 14 दिनों की होगी। अगर पिछले हफ्ते में कोई नया मामला नहीं आया या एक नया मामला है तो उक्त क्षेत्र को खोल दिया जाएगा, नहीं तो एक समय के लिए कंटेनमेंट की समय सीमा एक हफ्ते तक के लिए बढ़ा दी जाएगी।
1252 सिख श्रद्धालु स्वस्थ
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नांदेड़ साहिब से लौटे 4218 व्यक्तियों में से 1252 व्यक्ति कोविड-19 पॉजि़टिव पाए गए थे। उन सभी को स्वस्थ घोषित करके घर भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में ज़्यादातर मामले बाहर के हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो